26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

बलरामपुर चिकित्सालय के 149वें स्थापना दिवस पर वेबसाइट एण्ड टेलीमेडिसिन का उद्घाटन तथा स्मारिका का विमोचन

उत्तर प्रदेश

लखनऊः प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए आवश्यक पैरा मेडिकल स्टाफ एवं चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही संक्रामक रोगों की रोकथाम हेतु विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण आदि की व्यापक व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मरीजों को टेली-कंसल्टेशन की सुविधा का लाभ दिलाने हेतु हम निरन्तर प्रयासरत है। प्रथम चरण में प्रदेश के 28 जनपदों में टेली-कंसल्टेशन सेवा का शुभारम्भ यथाशीघ्र किया जायेगा। उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य होगा जहां चिकित्सा क्षेत्र में इस प्रकार की सेवा प्रारम्भ की जा रही है। इस सुविधा के तहत वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश व देश के प्रतिष्ठित चिकित्सकों से परामर्श प्राप्त कर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा सकेगी।

श्री सिंह ने आज बलरामपुर चिकित्सालय के 149वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर बलरामपुर चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस अवसर पर उनके द्वारा बलरामपुर चिकित्सालय की अधिकारिक वेबसाइट एण्ड टेलीमेडिसिन ूूूण्इंसतंउचनतीवेचपजंसण्बवउ का उद्घाटन किया गया तथा बलरामपुर चिकित्सालय की स्मारिका-2018 का भी विमोचन किया गया।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में यह उत्तर प्रदेश सरकार का सबसे बड़ा एवं प्रमुख चिकित्सालय होने के साथ-साथ प्रदेश का रेफरल चिकित्सालय भी है। उन्होंने कहा कि यहां के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले इसके लिए समस्त आवश्यक संसाधन प्राथमिकता पर उपलब्ध कराये जायेगे। उन्होंने यह भी कहा कि शीघ्र ही इस चिकित्सालय में अपग्रेडेड कार्डियोलाॅजी यूनिट सहित अन्य क्षेत्र में भी आधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा।

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ने कहा है कि प्रदेश में ही नहीं, बल्कि देश में बलरामपुर चिकित्सालय का एक विशेष स्थान है। विगत 149 वर्षों में इस चिकित्सालय ने चिकित्सा क्षेत्र में अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं। इस संस्थान ने मरीजों की सेवा के साथ-साथ चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए अपनी उपलब्धियों से चिकित्सा जगत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। प्रदेश सरकार का सत्त प्रयास है कि मरीजों को उत्कृष्ट मानकों के तहत चिकित्सा सेवाएं सुगमता से सुलभ हो।

इस अवसर पर निदेशक एवं प्रमुख अधीक्षक, बलरामपुर चिकित्सालय, डा0 राजीव लोचन, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक बलरामपुर चिकित्सालय डा0 ऋषि कुमार सक्सेना, अधीक्षक बलरामपुर चिकित्सालय, डा0 बी0के0एस0 चैहान सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More