27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

फायरिंग करके लूट करने वाले गिरोह के 02 सदस्य गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: स0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को हत्या व लूट की घटनाओं को अन्जाम देने वाले अन्तर्राज्यीय सुपारी किलर गिरोह के 02 सक्रिय सदस्य अपराधी अमर सिंह उर्फ धुन्नी सिंह व बृजेश कुमार विश्वकर्मा को जनपद इलाहाबाद मंे गिरफ्तार कर मऊआइमा के धागा व्यवसायी पर  फायरिंग करके लूट की घटना को रोकने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई हेै।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरणः-
1.    अमर सिंह उर्फ धुन्नी सिंह पुत्र बृजलाल सिंह नि0 चैपई थाना कन्धई जनपद प्रतापगढ़
2.    बृजेश कुमार विश्वकर्मा पुत्र राम प्रकाश नि0 पौधनरामपुर थाना अखण्ड नगर जनपद सुल्तानपुर।

बरामदगीः-
1-     01 अदद रिवाल्वर .32 बोर ड।क्म् प्छ न्ै। अंकित
2-     05 अदद जिन्दा कारतूस .32 बोर
3-     01 अदद मोटर साइकिल हीरो स्पलेण्डर (चोरी की)

विगत काफी दिनों से एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपदों में हत्या व लूट की घटनाओं को अन्जाम देने वाले सुपारी किलर गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थीं। इस सम्बन्ध मंे श्री अमित पाठक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश, लखनऊ द्वारा एस0टी0एफ0 की सभी इकाईयों/ंटीमांे को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था, जिसके अनुपालन में डाॅ0 अरविन्द चतुर्वेदी, अपर पुलिस अधीक्षक के निर्देशन एवं श्री प्रवीन सिंह चैहान, पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में कार्यरत एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, इलाहाबाद द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी।

इसी क्रम में दिनाॅंक 14-05-2017 को जब उपनिरीक्षक श्री अतुल कुमार सिंह के नेतृत्व में एस0टी0एफ0 टीम जनपद इलाहाबाद़ में अभिसूचना संकलन हेतु भ्रमणशील थी तो इसी दौरान विश्वसनीय स्रोत के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि हत्या व लूट की घटनाओं को अन्जाम देने वाला अपराधी अमर सिंह उर्फ धुन्नी सिंह अपने एक साथी के साथ प्रतापगढ़-इलाहाबाद हाइवे से होकर सोरांव की ओर किसी सनसनीखेज घटना को अन्जाम देने के उद्देश्य से जायेगा। इस सूचना को विकसित कर एस0टी0एफ0 टीम थाना सोरांव पुलिस को सहयोग हेतु साथ लेकर मुखबिर द्वारा बताये स्थान पर पहुॅंची। इसी दौरान मऊआइमा की ओर से मुखबिर के बताये अनुसार एक मोटर साइकिल पर दो व्यक्ति आते दिखायी दिये, जिन्हें रूकने का इशारा किया तो तेजी से मोटर साइकिल विपरीत दिशा में मोड़कर भागने का प्रयास करने लगे। इस पर टीम द्वारा आवश्यक बल प्रयोग कर उपरोक्त दोनों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिनसे उपरोक्त बरामदगी हुई।
गिरफ्तार अभियुक्त अमर सिंह उर्फ धुन्नी ने पूछताछ पर बताया कि उनके द्व़ारा मऊआइमा, इलाहाबाद निवासी काजू नामक व्यक्ति, जिनकी अम्बेडकर नगर फ्लाई ओवर के नीचे धागेकी फैक्ट्री है, पर फायरिंग करके लूट की योजना को अन्जाम दिया जाना था। इस व्यक्ति के बारे में उन्हें यह जानकारी थी कि वह अपनी इनोवा गाड़ी संख्या-यूपी-70सीएल-7786 से प्रत्येक रविवार की प्रातः मऊआइमा से होकर अम्बेडकरनगर स्थित फैक्ट्री से पैसा लेकर शाम को वापस मऊआइमा के लिए जाता है। इसी दौरान उन्हें लूट की घटना को अन्जाम देना था। घटना कारित करने के इरादे से ही वे लोग इकट्ठा हुए थे। इस दौरान काजू दूसरे वाहन से मऊआइमा से निकल गया था और वे लोग उपरोक्त नम्बर की इनोवा गाड़ी का इन्तजार करते रहे। अकबरपुर आने-जाने की जानकारी उक्त धागा व्यवसायी के पुराने ड्राइवर गोलू ने उन्हें दी थी। गोलू का सम्पर्क हयी निवासी-किशुनगंज थाना-अन्तू, प्रतापगढ़ से था। हयी ने ही उन्हें यह काम करने के लिए कहा था। चिलबिला रेलवे क्रासिंग पर काफी इन्तजार करने के बाद भी काजू की गाड़ी दिखायी नहीं पड़ी तो वे प्रतापगढ़ से चलकर मऊआइमा में काजू के घर के पास गए, किन्तु वहांॅॅं भी कुछ पता न चलने पर वे लोग खर्चा निकालने के लिए अन्य लूट करने की फिराक में इलाहाबाद की ओर जा रहे थे। यह भी बताया कि वे पूर्व में पंजाब नेशनल बैंक, प्रतापगढ़ के सामने 27 लाख रूपये की लूट व जनपद अम्बेडकरनगर से हत्या व कई लूट के मामलों में जेल जा चुका है। अभियुक्त बृजेश कुमार ने बताया कि बरामद मोटर साइकिल चोरी की है, जिसे वह और संजय सुल्तानपुर से चोरी करने के बाद नम्बर प्लेट बदल कर चला रहे थे।

आपराधिक इतिहास अमर सिंह उर्फ धुन्नी सिंह
क्र0स0 अ0स0 धारा थाना जनपद
01 274/11 395/397 भा0द0वि0 कोतवाली नगर प्रतापगढ़
02 289/11 25 आम्र्स एक्ट कोतवाली नगर प्रतापगढ़
03 541/11 3/2 गैगे0 एक्ट कोतवाली नगर प्रतापगढ़
04 237/17 467/468/471/419/420/41/411 भादवि व 3/25 आम्र्स एक्ट सोरांव इलाहाबाद

गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना-सोरांव, जनपद इलाहाबाद में दाखिल कर उनके विरूद्ध मु0अ0सं0 237/17 धारा 467/468/471/419/420/41/411 भादवि व 3/25 आम्र्स एक्ट पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है। इस गिरोह के अन्य सदस्यों के सम्बन्ध में छानबीन की जा रही है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More