41 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पूर्वोत्तर के छह राज्य अगले सीजन से रणजी ट्राफी में खेलेंगे

पूर्वोत्तर के छह राज्य अगले सीजन से रणजी ट्राफी में खेलेंगे
खेल समाचार

रणजी ट्रॉफी के अगले सीजन में मौजूदा टीमों की संख्या 28 से बढ़कर 35 हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने  शुक्रवार को आश्वासन दिया कि पूर्वोत्तर के छह राज्य अगले सीजन से रणजी ट्राफी में खेलेंगे और इन्हें शामिल करने की जिम्मेदारी बीसीसीआई महाप्रबंधक (खेल विकास) रत्नाकर शेट्टी को सौंपी गई है।

पूर्वोत्तर के छह राज्य में मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश की टीम शामिल है। इन टीमों के प्रतिनिधियों ने विनोद राय से मुलाकात की और इस सीजन से ही टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की अपील की।

हालांकि उन्हें आश्वासन दिया गया कि अगले सीजन में वह रणजी ट्रॉफी का हिस्सा होंगे जबकि इस सीजन से ही वे अंडर 16, अंडर 19 और अंडर 23 जैसे टूर्नामेंटों में अलग अलग राज्यों के रूप में हिस्सा लेंगे।

पूर्वोत्तर के समंवयक नबा भट्टाचार्य ने बैठक के बाद कहा, ‘‘राय ने हमें कहा कि रणजी ट्रॉफी छह अक्तूबर से शुरू हो रही है इसलिए इस सीजन में खेलना मुश्किल होगा। हालांकि अगले सत्र से वह व्यक्तिगत राज्यों के रूप में खेलेंगे। इतने वर्षों के बाद पहली बार हमें पूर्ण आश्वासन मिला है। प्रो शेट्टी इसे लागू करने की प्रक्रिया को देखेंगे।’’ अच्छी खबर यह है कि सीओए फैसला किया है कि अंडर 16 राष्ट्रीय चैंपियनशिप (वीनू मांकड़) और अंडर 23 (सीके नायुडू ट्राफी) में पूर्वोत्तर क्षेत्र की टीमें होंगी।

भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘अंडर 16 और अंडर 23 टूर्नामेंट क्षेत्र के आधार पर होंगे। असम और त्रिपुरा पूर्व क्षेत्र में खेलना जारी रखेंगे और अलग से पूर्वोत्तर क्षेत्र तैयार किया जाएगा। क्षेत्र से शीर्ष दो टीमें नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेंगी।’’ एकमात्र समस्या कूच बिहार ट्राफी (अंडर 19) है जिसका कार्यक्रम पहले से ही तैयार हो गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘सीओए ने कहा है कि तकनीकी समिति के अध्यक्ष सौरव गांगुली इस संबंध में फैसला करेंगे।’’ पता चला है कि इकाइयों ने वार्षिक अनुदान के आवंटन का भी आग्रह किया जिस पर राय ने अपने अध्यक्ष के हस्ताक्षर वाला हलफनामा दायर करने को कहा जिस पर लिखा हो कि लोढा समिति की कम से कम 80 प्रतिशत सिफारिशों का पालन किया गया है।

साथ ही पता चला है कि असम क्रिकेट संघ ने ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के आयोजन के लिए छह करोड़ रुपये का बैंक से कर्ज लिया है।

आपको बतां दें कि बिहार की टीम भी अगले सीजन में रणजी में खेलते दिख सकती है और इन टीमों के आने के बाद कुल 35 टीमें रणजी ट्रॉफी में खेलेंगी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More