34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पिता ऑटो चालक और बेटा मोहम्मद सिराज टीम इंडिया में!

पिता ऑटो चालक और बेटा मोहम्मद सिराज टीम इंडिया में!
खेल समाचार

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ तीन टी-20 मैचों के लिए दो नए खिलाड़ियों को पहली बार मौका मिला है.
एक हैं मुंबई के ओपनर बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर और दूसरे सितारे हैं हैदराबद के मीडियम पेसर मोहम्मद सिराज.
लेकिन इन दोनों सिराज की कहानी इस मायने में अलग है कि उन्हें क्रिकेट खेलने की कोई अच्छी सुविधाएं नहीं मिलीं.
साल 1994 में जन्मे सिराज को कभी किसी क्रिकेट अकादमी जाने का मौका नहीं मिला, ऑटो चलाने वाले पिता मोहम्मद गौस की आमदनी इतनी नहीं थी.

अपने दोस्तों के बीच टेनिस गेंद से लगातार गेंदबाज़ी करके क्रिकेट का ककहरा सीखने वाले सिराज की दिलचस्पी पहले बैटिंग में ज़्यादा थी, लेकिन बाद में उन्होंने गेंदबाज़ी पर ध्यान फोकस किया.

सिराज अपनी धुन में लगे रहे और 2015 में हैदराबाद की रणजी टीम में जगह बनाने में कामयाब हो गए. पहले ही सीजन में उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से सबका ध्यान खींचा.

नौ मैचों में उन्होंने 18.92 की औसत से उन्होंने 41 विकेट चटकाए. वे तीसरे पायदान के साथ टूर्नामेंट के सबसे कामयाब गेंदबाज़ों में रहे.
हैदराबाद के लिए दो सीजन रणजी खेलने के बाद सेराज किसी तरह से 10 लाख रुपये जमा करने में कामयाब हुए, जिससे उन्होंने घर ख़रीदने का सपना देखा था.

उनकी किस्मत बदलने वाली थी और ये मौका आया 2017 के आईपीएल की नीलामी के दौरान.
जब हैदराबाद सनराइजर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के बीच उनको अपनी टीम में शामिल करने को होड़ लग गई लगी होड़ का नतीजा ये रहा कि सिराज को बेस प्राइस से 13 गुना ज़्यादा की क़ीमत मिली. उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था.
सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2.6 करोड़ रूपये में ख़रीदा था. हालांकि उन्हें केवल छह मैच खेलने का मौका मिला और इसमें उन्होंने 10 विकेट चटकाए. लेकिन टीम के अंतिम लीग मैच में उन्होंने गुजरात लायंस के ख़िलाफ़ 32 रन देकर 4 विकेट चटका कर प्रभावित किया.
इन सबका नतीजा है कि उन्हें न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टी-20 टीम में मौका मिल गया है.

दूसरी तरफ़ श्रेयस अय्यर को भी भारत में मौजूदा समय में बेहतरीन प्रतिभा माना जा रहा है. 22 साल के अय्यर को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट सिरीज़ के लिए टीम में शामिल किया गया था लेकिन अभी उनका डेब्यू होना बाक़ी है.

आईपीएल में जिन युवा बल्लेबाज़ों ने अपनी चमक बिखेरी है, श्रेयस अय्यर उनमें एक हैं. टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ के तौर पर श्रेयर अय्यर को बेहद आक्रामक बल्लेबाज़ माना जाता है. मुंबई के अय्यर इन दिनों आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा हैं.

बीबीसी हिंदी

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More