24 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पांचवां वनडे 7 विकेट से जीत भारत बना दुनिया की नंबर वन टीम

खेल समाचार

नागपुर: रोहित शर्मा की तूफानी सेंचुरी और अजिंक्य रहाणे की हाफ सेंचुरी बदौलत भारत ने रविवार को नागपुर में खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली. इस जीत के साथ ही भारत वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की नंबर एक टीम बन गया है. भारत ने पहली बार किसी वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4 मैचों में हराया है. इस मैच में 125 रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए. ‘मैन ऑफ द सीरीज’ की ट्रॉफी हार्दिक पंड्या के नाम रही. उन्होंने सीरीज के दौरान 222 रन बनाए और 6 विकेट झटके.

जीत के लिए मिले 243 रन का टारगेट को भारत ने रोहित के 14वें वनडे शतक और रहाणे (61) के अर्धशतक और इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए हुई 124 रन की जोरदार साझेदारी की बदौलत भारत ने जीत का लक्ष्य महज ओवरों 42.5 ओवरों में ही तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. रोहित ने 109 गेंदों में 11 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 125, रहाणे 74 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 61 रन और कोहली ने 55 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 39 रन की पारी खेली. मनीष पाण्डेय 11 रन और जाधव 5 रन बनाकर नाबाद रहे.

दूसरे विकेट के लिए रोहित और विराट कोहली ने 99 रन की साझेदारी की. रोहित ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए अपना 14वां वनडे शतक जड़ा और अपनी इस पारी के दौरान 168वें वनडे में अपने 6000 रन पूरे किए. इस पारी के दौरान रोहित ने 42वीं पारी में घर में वनडे में 2000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया और सबसे कम मैचों में ये उपलब्धि हासिल करते हुए गांगुली (45 पारी) और कोहली (46 पारी) का रिकॉर्ड तोड़ा.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट पर 242 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर ने सबसे अधिक 53 रन बनाए जबकि मार्कर्स स्टोइनिस ने 46, ट्रेविस हेड ने 42 रन की पारी खेली. भारत के लिए स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने सबसे अधिक 3 विकेट, बुमराह ने 2 और पंड्या, भुवनेश्वर और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलिया को वॉर्नर और फिंच ने पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़ते हुए अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इनके आउट होते ही ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ा गई और निचले क्रम में स्टोइनिस (46) और हेड (42) ने पांचवें विकेट के लिए 87 रन की शानदार साझेदारी की लेकिन इनके अलावा और कोई चल नहीं पाया और ऑस्ट्रेलिया 242 तक ही पहुंच पाया.

भारत ने चेन्नई में खेला गया सीरीज का पहला मैच 26 रन से, कोलकाता में दूसरा मैच 50 रन से और इंदौर में तीसरा वनडे 5 विकेट से जीता जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र जीत बेंगलुर में खेले गए चौथे वनडे में 21 रन से हासिल की.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More