29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

देहरादून में होनी वाली हाफ मैराथान के सम्बन्ध में एक प्रेस कान्फ्रैंस करते हुए: श्री अशोक कुमार

देहरादून में होनी वाली हाफ मैराथान के सम्बन्ध में एक प्रेस कान्फ्रैंस करते हुए: श्री अशोक कुमार
उत्तराखंड

देहरादून: श्री अशोक कुमार, सचिव,  उत्तराखण्ड पुलिस बोर्ड द्वारा दिनांक 17 दिसम्बर 2017 को  देहरादून में होनी वाली हाफ मैराथान के सम्बन्ध में एक प्रेस कान्फ्रैंस आयोजित की जिसमें श्री पुष्पक ज्योति, पुलिस उपमहानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र, श्री केवल खुराना, ए0आई0जी0 यातायात, श्रीमती निवेदिता कुकरेती, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, श्री प्रदीप राय, अपर पुलिस अधीक्षक, नगर देहरादून द्वारा भाग लिया गया।

                   श्री अशोक कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि विगत वर्ष 2016 में उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा Run Against Drugs- Run Against Corruption थीम के साथ हाफ  मैराथन का आयोजन किया गया था आयोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तराखण्ड राज्य में भ्रष्टाचार की समस्या तथा युवाओं में नशे की प्रवृति को रोकने तथा इस दृष्टि से आम जनता विशेषकर युवाओं में जगरुकता फैलाना था। इसका सबसे बड़ा लाभ यह हुआ की युवा नकरात्मक प्रवृति से दूरी बनाते हुये शारीरिक स्वस्थता की और आकर्षक हुये साथ ही उत्तराखण्ड पुलिस का जनता से जुड़ाव हुआ जिससे पुलिस एवं आम जन के मध्य की दूरी कुछ सीमा तक कम हुई। वर्ष 2016 की हाफ मैराथन में लगभग 200 स्कूलों एवं कालेजों के छात्रों सहित कुल-25,000 लोगो द्वारा भाग लिया गया इस आयोजन की विशेष बात यह रही की इस मैराथन में आम-जन के साथ-साथ आईएएस,आईपीएस,चिकित्सक तथा अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों के अतिरिक्त देश के कोने-कोने से प्रतिभागी आयोजन में प्रतिभाग करने आये।

                     ड्रग्स एवं भ्रष्टाचार के मुद्दों पर आयोजित की गयी हाफ मैराथन के सफल आयोजन तथा जनता द्वारा की गयी सराहना से प्रेरित होकर इस वर्ष भी हाफ मैराथन का आयोजन 17 दिसम्बर को किया जा रहा है जिसकी थीम “सड़क सुरक्षा एवं महिला सुरक्षा” को रखा गया है। दोनों मुद्दे पुलिस की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। मैराथन का उद्देश्य शरीरिक स्वस्थता एवं पुलिस को जनता से जोड़ने के सम्बन्ध में जागरुकता पैदा करना है साथ ही इतने बड़े आयोजन से देहरादून शहर को भी राष्ट्रीय स्तर पर एक नयी पहचान मिलती है।

                     हर साल सड़क दुर्घटनाओें मे देश में लगभग 1.5 लाख लोग अपनी कीमती जान गंवाते हैं, जिससे परिवार और समाज को अपूरणीय नुकसान पहुंचता है, इसलिये प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह यातायात के नियमों का पालन करे और अन्य लोगों को भी जागरूक करे। उत्तराखण्ड राज्य में एक वर्ष में सडक दुर्घटनाओं में लगभग 950 लोगों की मुत्यु तथा लगभग 1600 लोग घायल हुये। आपराधिक घटनाओं से जितनी मुत्यृ हो रही है इससे अधिक मुत्यु सड़क दुर्घटनाओं में हो रही है।

                   भारतीय संविधान ने महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में समान अधिकार प्रदान किये हैं। एक देश व राष्ट्र तभी उन्नति व प्रगति कर सकता है जब वहां की महिलाएं अपने आपको सुरक्षित महसूस करती हैं और उनके सशक्तिकरण, विकास और सुरक्षा के लिये एक अच्छा वातावरण उत्पन्न किया जाता है। उत्तराखण्ड राज्य में एक वर्ष में महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित कुल लगभग 2500 अभियोग है।

इस बार की हाफ मैराथन में कुल 5 श्रेणियां रखी गयीं हैं 21 किमी (OPEN),  21 किमी. (45 YEARS +), 7 किमी. (12-18 YEARS +),   7 किमी. (OPEN), 7 किमी(45 YEARS +) जिसमें निशुल्क पंजीकरण तथा कुल रु0 10,0000/- (रुपये दस लाख) आकर्षक पुरस्कार रखे गये है। पुरुष एवं महिलाओं धावकों के लिए अलग-अलग श्रेणीयां रखी गयी है। इस वर्ष 7 किमी. में प्रथम 100 महिला एवं 100 पुरूषों तथा 100 मास्टर्स (45+) को प्रमाण पत्र, 21 किमी. में प्रत्येक प्रतिभागी को निशुल्क टाईमिंग चिप व प्रमाण पत्र दिए जायेंगे। पूरे परिवार द्वारा प्रतिभाग करने पर और अधिकतम प्रतिभाग करने वाले स्कूल के प्रधनाचार्य को विशेष पुरस्कार भी दिये जाऐंगे। अभी तक लगभग 4700 प्रतिभागियों द्वारा ऑन लाइन अवेदन किया जा चुका है ।

          सम्पूर्ण मैराथन का सोशल मीडिया (Facebook, Youtube, Twitter) पर ऑन लाइन (Live) प्रसारण भी किया जायेगा । मैराथन पुलिस लाइन्स रेस कोर्स देहरादून से प्रारम्भ होकर यहीं पर समाप्त होगी। उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा मैराथन के रूट पर स्वयं सेवकों की सहायता से पर्याप्त व्यवस्था जैसे Water Points एवं चिकित्सा व्यवस्था की गयी है। कार्यक्रम के समापन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

मैराथन से पहले स्कूल, कॉलेजों में जनजागरूकता अभियान चलाया जाएगा तथा महिलाओं की सुरक्षा से सम्बन्धित कानूनों के बारे में आम जनता को अवगत कराया जाएगा। इसके साथ ही छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा इसी क्रम में दिनांक 25 नवम्बर 2017 को सेंट जोसेफ एकेडमी देहरादून में राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा सेमीनीर का आयोजन किया जायेगा, जिसमें विभिन्न स्कूल कॉलेजों, एन0जी0ओ0, बस-ऑटो यूनियन तथा आई0आई0टी0 रूड़की के प्रोफेसर आदि द्वारा प्रतिभाग कर उत्तराखण्ड प्रदेश की यातायात व्यवस्था पर मंथन किया जायेगा। मुझे विश्वास है कि उत्तराखण्ड पुलिस की मैराथन लोगों का विश्वास जीतने में सफल होगी और अपने उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा करेगी।

जनता से अपील है कि वह बढ़-चढ़कर हाफ मैराथन में भाग लें।

 

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More