32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

देश भर में 4.7 करोड़ लोगों ने देखा. फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप

देश भर में 4.7 करोड़ लोगों ने देखा. फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप
खेल समाचार

भारत में फुटबॉल लगातार मशहूर हो रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत में हुए फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप में रिकार्ड दर्शकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। अंडर-17 वर्ल्ड कप के सफल आयोजन के बाद फीफा अधिकारियों ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर भारत की तारीफ भी की थी।

हाल ही में बार्क (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) ने भारत की मेजबानी में हुए फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप से जुड़ा एक आंकड़ा जारी किया है। बार्क के मुताबिक, भारत में पहली बार हुए फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप को देश भर में 4.7 करोड़ लोगों ने देखा।

बता दें कि भारत में फीफी अंडर-17 वर्ल्ड कप का प्रसारण सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) पर किया गया था। बार्क के अनुसार, दर्शकों के लिहाज से भारत ने इस मामले में फुटबॉल के कई बड़े टूर्नामेंट्स फीफा कंफेडेरेशन कप-2017, इंग्लिश प्रीमियर लीग-2017, स्पेनिश लीग ला लीगा 2016-17 को देखने वाले दर्शकों की संख्या को भी पीछे छोड़ दिया है।

22 दिन तक चले इस टूर्नामेंट में दर्शकों की कुल तादाद का 40 प्रतिशत हिस्सा हिंदी और बंगाली भाषा में प्रसारण देखने वाले दर्शकों का था। कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में 28 अक्टूबर को इंग्लैंड और ब्राजील के बीच खेले गए अंडर-17 वर्ल्ड कप के फाइनल को देखने 67 हजार लोग पहुंचे थे और इसके लिये औसतन 22 लाख इम्प्रेशन आए।

वर्ल्ड कप देखने वालों की सबसे ज्यादा तादाद पश्चिम बंगाल, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों से थी। वहीं मेट्रो शहरों में वर्ल्ड कप लोगों को अपनी तरफ खींचने में सफल रहा। रेटिंग के अनुसार 45 प्रतिशत महिलाओं ने भी वर्ल्ड कप में अपनी दिलचस्पी जताई।

भारत में फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के सफल आयोजन के पीछे का सबसे बड़ा कारण भारतीय फुटबॉल टीम का प्रदर्शन को माना जा रहा है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने अपने से हाई रैंकिंग वाली टीमों को टक्कर दी। भारत की तरफ से जैक्सन सिंह कोलंबिया के खिलाफ गोल दागकर फीफा वर्ल्ड कप में गोल करने वाले पहले भारतीय फुटबॉलर बने।

गौरतलब है कि भारत में हुआ फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप इस टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक दर्शकों द्वारा देखी जाने वाली प्रतियोगिता बनी। कोलकाता में ब्राजील और माली के बीच तीसरे-स्थान के प्ले आफ के बाद टूर्नामेंट के देखने वाले दर्शकों की संख्या 1230976 को पार कर गई, जो रिकार्ड 1985 में चीन में पहले फीफा अंडर 17 विश्व कप के दौरान बना था। भारत में छह स्थलों पर इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया।

साल्ट लेक स्टेडियम में ब्राजील बनाम माली मैच को देखने के लिए 56432 दर्शक पहुंचे जिससे टूर्नामेंट के कुल दर्शकों की संख्या 1280459 पहुंच गई। बता दें कि मैक्सिकों में 2011 में हुए टूर्नामेंट में 1002314 दर्शक पहुंचे थे और यह 10 लाख के आंकड़े को पार करने वाला तीसरा टूर्नामेंट है। भारत में 18 अक्तूबर को हुए अंतिम प्री क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान दर्शकों की संख्या 10 लाख के पार पहुंच गई थी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More