33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जानिए: कोच रवि शास्त्री टीम इंडिया के इस बल्लेबाज़ से इम्प्रेस हैं

खेल समाचार

टीम इंडिया के बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद एक समस्या जो लगातार बनी हुई है वो है चौथे नंबर पर कौन सा बल्लेबाज़ फिट बैठता है। यह सवाल उठना लाजमी भी है क्योंकि विराट कोहली खुद कई बार बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करते देखे गए हैं। हाल ही में टीम में जगह बनाने वाले बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक ने अपने आपको इस नंबर के लिए एक बेहतरीन दावेदार साबित किया है। पांच में से दो पारियों में कार्तिक ने दो नाबाद अर्द्धशतक जमाए हैं जिसके बाद एक बार फिर चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाले बल्लेबाज़ों के चयन को लकर सवाल उठने लगे हैं। दिनेश कार्तिक के अनुसार उनके हालिया प्रदर्शन से कोच रवि शास्त्री भी काफी खुश हैं।

दिनेश कार्तिक ने कहा, ‘अपनी बल्लेबाजी के बारे में मैंने रवि शास्त्री से बातचीत की। वो न्यूजीलैंड के खिलाफ मेरी बल्लेबाजी से खुश थे लेकिन उन्होंने मुझे कुछ चीजों को और बेहतर बनाने की सलाह दी और मैं उनसे सहमत भी हूं। रवि शास्त्री को लगता है कि मेरे पास सभी शॉट हैं।’ दिनेश कार्तिक ने अपनी अच्छी बल्लेबाजी का श्रेय अभिषेक नायर को भी दिया। कार्तिक के मुताबिक उन्होंने नायर के साथ मिलकर खूब मेहनत की। नायर ने मुझे पहली गेंद से ही आक्रामक सोच रखने की सलाह दी।’

भारतीय टीम के अंदर चौथ नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें केदार जाधव, मनीष पांडे और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं। दिनेश कार्तिक की खास बात यह है कि वह एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं लेकिन धोनी के टीम में रहते इसका उन्हें कोई फायदा नहीं मिल सकता।

दिनेश कार्तिक तकनीकि रुप से काफी मजबूत बल्लेबाज़ हैं जो अक्सर अपने खराब फॉर्म के चलते टीम के आयाराम गयाराम बन चुकें। कार्तिक ने अपने छोट से वनडे करियर में टीम के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 39.71 के औसत से 278 रन बनाए हैं। वहीं उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 64 रन रहा है।

जाधव ने अब तक कुल 37 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 41.94 की औसत से 797 रन उनके बल्ले से निकले। वहीं मनीष पांडे का रिकॉर्ड तो और भी खराब है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में मनीष किसी भी मैच में पचासा नहीं जड़ सके। इस प्रदर्शन के मद्देनज़र उनको न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। हालांकि टी20 सीरीज़ में उन्होंने वापसी तो जरुर की लेकिन यहां भी वह अपनी छाप छोड़ने में बेअसर रहे । ऐसे में घूम फिरकर सवाल वहीं आ जाता है कि चौथे नंबर के लिए कौन सा बल्लेबाज़ सबसे फिट है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More