25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से मात देकर रचा इतिहास

टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से मात देकर रचा इतिहास
खेल समाचार

मीरपुर में हुए टेस्ट मैच में बांग्लादेश के टीम ने बड़ा कारनामा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से मात दे दी। ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज टीम को हराना बांग्लादेश टीम के लिए बड़ी उपलब्धि है। यह पहला मौका है जब बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया को मात दी है। जीत के 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रलियाई टीम मैच के चौथे दिन 244 रनों पर ढेर हो गई। बांग्लादेश की इस बड़ी जीत के नायक रहे उनके स्टार ऑलराउंडर शाकिब उल हसन। शाकिब ने इस मैच में बल्ले और गेंद दोनों से अपना जौहर दिखाते हुए कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने दोनों पारियों में 5-5 चटकते हुए मैच में कुल 10 विकेट हासिल किए। इतना ही नहीं उन्होंने बांग्लादेश की पहली पारी में महत्वपूर्ण 84 रनों की पारी भी खेली।

मीरपुर टेस्ट जीतने के लिए 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर ने काफी आक्रामक अंदाज़ में शुरुआत की। मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपने कल के स्कोर 109/2 से आगे खेलना शुरू किया। वार्नर जब तक क्रीज़ पर मौजूद थे मेहमान टीम की जीत पक्की लग रही थी। लेकिन 135 गेंदों पर 113 रन बनाकर वार्नर शाकिब उल हसन का शिकार बन गए। बांग्लादेश के लिए यह काफी अहम विकेट था क्योंकि वार्नर के विकेट पर रहते ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित लग रही थी। जब वार्नर आउट हुए तो टीम का स्कोर 158/3 था। उस समय कप्तान स्टीवन स्मिथ क्रीज़ पर मौजूद थे और अब जीत की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गई थी। लेकिन 37 रनों के निजी स्कोर पर स्मिथ भी शाकिब की गेंद पर पवेलियन की ओर चलते बने। उस समय टीम का स्कोर 171/4 हो गया। इसके बाद हैंड्सकॉम, मैक्सवेल और वेड भी कुछ ख़ास नहीं कर पाए और सस्ते में उन्होंने अपना विकेट गवाया। आख़िर में कमिंस ने 55 गेंदों पर नाबाद 33 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को एक उम्मीद ज़रूर जगाई लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई साथ ना मिला। नतीजे के तौर बांग्लादेश ने इस मैच में 20 रनों से ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया।

इससे पहले इस मैच में टॉस जीकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए बांग्लादेश टीम ने पहली पारी में 260 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी मात्र 217 रनों पर सिमट गई। इस तरह से पहली पारी के आधार पर मेज़बान टीम ने 43 रनों की बढ़त हासिल कर ली जो बाद में उनके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुई। दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 221 का स्कोर खड़ा किया। शाकिब उल हसन के अलावा मेज़बान टीम के सलामी बल्लेबाज़ तमीम इकबाल ने 71 और 78 रनों की पारी खेलते हुए दोनों पारियों में अर्द्धशतक जड़ा। शाकिब उल हसन को उनके हरफनमौला खेल के लिए मैन ऑफ द मैच ख़िताब से नवाज़ा गया। इस जीत के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बांग्लादेश ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More