26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर स्लैम विंबलडन में एक नया इतिहास दर्ज करने उतरेंगे कोर्ट पर

खेल समाचार

ओपन एरा में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन में एक नया इतिहास दर्ज करने कोर्ट पर उतरेंगे। रिकॉर्ड 18 टाइटल अपने नाम कर चुके फेडरर सात बार जैंटलमैन सिंगल्स जीत चुके हैं। अब उनके पास ओपेन एरा में सबसे ज्यादा विंबलडन जीतने का मौका है। फेडरर अगर इस बार टूर्नामेंट जीतने में सफल रहे तो अमेरिका के दिग्गज पीट सैम्प्रास को पीछे छोड़ देंगे। अपने रिकॉर्ड आठवें विंबलडन खिताब के लिए चुनौती पेश करने से पहले फेडरर का मानना है कि क्ले कोर्ट सेशन से बाहर रहने का उनका फैसला काफी फायदेमंद साबित होगा।

चोट और सर्जरी के बाद फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर सीजन की बेहतरीन शुरआत की थी लेकिन इसके बाद वह फ्रेंच ओपन और इससे पहले होने वाले टूर्नामेंटों में नहीं खेले जिससे कि विंबलडन के लिए तरोताजा रह सकें। फेडरर ग्रास कोर्ट के इस मुकाबले में सबसे ज्यादा 10 बार फाइनल में पहुंच चुके हैं। जिसमें उनका जीत हार का रिकॉर्ड 7-3 का रहा। सिर्फ सैम्प्रास ने अपने सभी सातों फाइनल को जीता। फेडरर ने यहां रिकॉर्ड पांच बार लगातार खिताब जीता। लेकिन 2012 के बाद से वो सैम्प्रास के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब दो बार पहुंचे लेकिन नोवाच जोकोविच ने दोनों बार उन्हें इस रिकॉर्ड से दूर रखा।

पैंतीस वर्षीय फेडरर को पता है कि फ्रेंच ओपन की तुलना में उनके पास विंबडलन में खिताब जीतने का बेहतर मौका है जहां वह पहले भी सात बार खिताब अपने नाम कर चुके हैं। फेडरर ने फ्रेंच ओपन का खिताब सिर्फ एक बार जीता है।

फेडरर वापसी करते हुए स्टुटगार्ट में पहले दौर में ही हार गए लेकिन हॉल में ग्रास कोर्ट टूर्नामेंट में उन्होंने नौवीं बार खिताब जीता और उन्हें अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है।

फेडरर ने संवाददाताओं से कहा, इसके पीछे का विचार दूसरे हफ्ते के खेल के दौरान मानसिक रूप से तरोताजा और खेलने का इच्छुक रहना है।  उन्होंने कहा, ग्रास कोर्ट सेशन से कोई समझौता किए बगैर मैं ऐसा करने में सफल रहा हूं। शुरआत में सात हफ्ते का विश्राम लेने वाला था और फिर क्ले टूर्नामेंट खेलता लेकिन मैंने 10 हफ्ते आराम करने का फैसला किया। फेडरर ने कहा, मुझे कोई मलाल नहीं है। जब मैं कोई फैसला करता हूं तो उसके साथ रहता हूं। मुझे ग्रास कोर्ट पर काफी अभ्यास करने का मौका मिला। अब जब विंबलडन शुरू होने वाला है तो आप सर्वश्रेष्ठ महसूस करना चाहते हो और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हो।

तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर यूक्रेन के अलेक्सांद्रे डोलगोपोलोव के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेंगे। ड्रॉ के मुताबिक तीसरे राउंड में उनका सामना मिशा ज्वेरेव से हो सकता है। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना पिछले रनर अप मिलोस राओनिच से होने की संभावना है जबकि सेमीफाइनल में उनके सामने पूर्व नंबर वन नोवाक जोकोविच होंगे जबकि फाइनल में उनके सामने एंडी मर्रे से होगा।

Related posts

10 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More