36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

भारत ने वेस्टइंडीज को 93 रनों से मात दी, 2-0 की अजेय बढ़त

भारत ने वेस्टइंडीज को 93 रनों से मात दी, 2-0 की अजेय बढ़त
खेल समाचार

भारत ने तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 93 रन हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है। एम एस धोनी और केदार जाधव की शानदार पारी के बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 252 रन का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में कैरिबियाई टीम 158 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत के लिए यह जीत ऐतिहासिक है, क्योंकि विदेशी सरजमीं पर यह उसका 600वां वनडे था। इसी के साथ टीम इंडिया विदेशों में 600 या इससे अधिक वनडे खेलने वाली दूसरी टीम भी बन गई है। 78 रन की नाबाद पारी खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी को मैन ऑफ द मैच को चुना गया।

धोनी,जाधव और रहाणे की शानदार पारियों के बाद भारतीय गेंदबाज़ों ने कमाल का प्रदर्शन किया जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज की टीम  38.1 ओवर में 158 रन पर आउट हो गई। भारत को पहली सफलता दूसरे ही ओवर में उमेश यादव ने इविन लुईस को क्लीन बोल्ड कर दिलवाई।  इसके बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे काइल होप को भी पांड्या ने पवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दे दिया।  वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट रोस्टन चेस का रहा, जिन्हे कुलदीप यादव ने 14 वें ओवर में बोल्ड कर दिया।

लगातार विकेट गिरने के चलते वेस्टइंडीज पर दबाव बढ़ने लगा और संभल के खेल रहे शाई होप भी 17वें ओवर में पांड्या का शिकार बने।  इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान जेसन होल्डर भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 20वें ओवर में अश्विन की गेंद पर धोनी के हाथों स्टंप आउट हो गए।  होल्डर के रूप में वेस्टइंडीज को पांचवां झटका लगा। इसके बाद कप्तान जेसन होल्डर को अश्विन की वाइड गेंद पर धोनी ने शानदार स्टंपिंग कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद अश्विन और कुलदीप की फिरकी के आगे कैरेबियन बल्लेबाज़ बेबस नज़र आए और टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट खोए। स्टार स्पिनर आर अश्विन ने 3 विकेट लेने के साथ ही वनडे क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे किए। वहीं कुलदीप ने भी 3 विकेट झटके।

इससे पहले भारत ने बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट पर 251 रन बनाए हैं। एम एस धोनी (78 रन, 79 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) और केदार जाधव (40 रन, 26 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) नाबाद पारी के बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज़ के सामने 252 रन का लक्ष्य रखा।  धोनी ने जाधव के साथ पांचवें विकेट के लिए 46 गेंदों में नाबाद 81 रनों की साझेदारी की।

इससे पहले अजिंक्य रहाणे ने 72 रन (112 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) रन बनाए।  उन्होंने 83 गेंदों में अपने करियर का 18वां अर्द्धशतक पूरा किया। 78 रन नाबाद पारी खेलने वाले एमएस धोनी को 28 रन पर जीवनदान भी मिला था।  उन्होंने 66 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। यह उनके करियर का 63वां पचासा है। युवराज सिंह ने 39 रन पगबधा हो गए। देवेंद्र बिशू की गेंद युवराज चकमा खा गए और उनको डीआरएस से आउट दिया गया।  युवी ने रहाणे के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े।  धोनी-रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 70 रन जुड़े। इससे पहले सलामी शिखर धवन ने महज दो रन बनाकर आउट हुए ,जबकि कप्तान विराट कोहली को होल्डर की गेंद पर 11 रन बनाकर कैच आउट हुए।

Related posts

10 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More