36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते: जिलाधिकारी एस.ए. मुरूगेसन

जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते: जिलाधिकारी एस.ए. मुरूगेसन
उत्तराखंड

देहरादून: जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में कलैक्टेªट सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती भी उपस्थित थी।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए उचित कार्यवाही की जाये, जिसके लिए सड़क किनारे हो रहे अतिक्रमण को हटाया जाने के निर्देश पुलिस अधीक्षक यातायात को दिये। उन्होने यह भी निर्देश दिये हैं कि जिन स्थानों पर आम आदमी की आवाजाही ज्यादा रहती है तथा यातायात वाहन उपलब्ध न होने के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है ऐसे स्थानों को चिन्हित करते हुए अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये। उन्होने यह नगर निगम एवं पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिये हैं कि सड़के किनारे जो भी विद्युत विभाग एवं बी.एस.एन.एल के जो पोल इस्तेमाल नही हो रहे हैं ऐसे पोलों को चिन्हित करते हुए तत्काल हटाना सुनिश्चित करें। उन्होने यह भी निर्देश दिये हैं कि स्कूलों में पार्किंग व्यवस्था न होने के कारण स्कूल के आस-पास के क्षेत्र में यातायात बाधित होता है इसके लिए सम्बन्धित स्कूलों के प्रबन्धकों से वार्ता करते हुए स्कूल में ही पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जिन स्कूलों के कारण यातायात ज्यादा बाधित होता है ऐसे स्कूलों को चिन्हित करते हुए उचित पाॅर्किंग व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने लो.नि.वि के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि उनके द्वारा सड़क के बीचो-बीच जो डिवाईडर बनाये जा रहे हैं वह अधिक चैड़े न होकर उनकी चैड़ाई कम करने एवं शहर के सभी मुख्य चैराहों पर साईन बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिये। उन्होने नगर निगम को यह भी निर्देश दिये हैं कि मण्डी से सामान लाने वाले ठेलियों के लिए उचित वाहन की व्यवस्था की जाये ताकि सभी ठेलियां एक साथ सड़क पर न आये, जिससे यातायात बाधित न हो पाये। उन्होने नगर निगम को निर्देश दिये कि मुख्य मार्गों से उठाये जाने वाले कूड़े को सुबह 7 बजे तक उठाने की व्यवस्था करें ताकि दिन के समय कोई भी वाहन मुख्य मार्गों पर न चलाये जाये। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि सण्डे बाजार में लगने वाले रेडि़यो/ठेलियां जिन्हे अधीकृत किया गया है उन्ही को ही अनुमति दी जाये बिना अनुमति लगने वाली रेडि़यो/ठेलियों को हटाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिये गये हैं कि जिन क्षेत्रों में विक्रम, टैम्पो, सिटी बस नही जाती है ऐसे क्षेत्रों केा चिन्हित करते हुए उन क्षेत्रों मेें भी आम आदमी की आवाजाही हेतु वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

जिलाधिकारी द्वारा सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक यातायात को दिये। उन्होने निर्देश दिये हैं कि जो व्यक्ति यातायात नियमों का पालन नही करता है तथा यातयात नियमों का उल्लंघ करता हुआ पाया जाता है उसका तत्काल चालान करते हुए उसे दण्डित किया जाये। उन्होने शराब पीकर वाहन चलाने, ओवर लोडिंग, तेज गति से वाहन चलाने वाले तथा वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करते उचित जुर्माना वसूलने के निर्देश दिये। उन्होने पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये उन्होने कहा कि जिन क्षेत्रों में ओवर लोडिंग किसी भी दशा में न होने पाये एवं लो.नि.वि विभाग को निर्देश दिये कि जो तीव्र/अन्धे मोड़ है ऐसे स्थानों/सड़कों को चिन्हित करते हुए चैड़ा किया जाये तथा वहां पर साईन बोर्ड प्रदर्शित किया जाये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिये हैं कि वे जनपद के सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों से ऐसे चैराहों एवं स्थानों को चिन्हित करायें जिन स्थानों दो बस एक साथ नही गुजर सकती हैं ऐसी जगह पर सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मी/होमगार्ड /पी.आर.डी के जवान तैनात किये जाये ताकि ऐसे स्थानों पर जाम की स्थिति एवं दुर्घटना से बचा जा सके।

इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा पुरानी जेल में निर्माणाधीन कोर्ट भवन का स्थलीय निरीक्षण कर कलैक्टेªट परिसर में आने वाले वाहनों की अस्थाई पार्किंग व्यवस्था निर्माणाधीन कोर्ड कम्पाउण्ड में करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कलैक्टेªट परिसर में उचित पार्किंग व्यवस्था न होने के कारण यहां जाम की स्थिति बनी रहती है जिसके लिए अस्थाई तौर पर अभी बनाये जा रहे कोर्ट कम्पाउण्ड में पार्किंग व्यवस्था की जायेगी ताकि कलैक्टेªट के आस-पास यातायात व्यवस्था सुव्यवस्थित किया जा सके। उन्होने निर्माणाधीन कोर्ट भवन की कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये हैं कि उनकी जो निर्माण सामग्री उसे सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन हरबीर सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात धीरेन्द्र गुंज्याल, नगर मजिस्टेªट एस.एस मर्तोलिया, सहायक परिवहन अधिकारी अरविन्द पाण्डेय, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, सी.ओ यातायात जया बलूनी, नगर निगम, एम.डी.डी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More