40 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जनपद बस्ती में बस्ती मण्डल की कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

जनपद बस्ती में बस्ती मण्डल की कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने विकास कार्यां एवं जनकल्याण से जुड़ी योजनाओं को पूरी गुणवत्ता के साथ संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को गरीब, उपेक्षित एवं वंचित वर्गांे के लोगों को न्याय दिलाने तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति को चुस्त-दुरुस्त रखने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि अधिकारी जनता की समस्याओं और शिकायतों पर तत्परतापूर्वक कार्यवाही करते हुए लोगों की दिक्कतों को दूर करें।

मुख्यमंत्री आज बस्ती के मण्डलायुक्त सभागार में बस्ती मण्डल की कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यो की समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एंटी रोमियों दस्ता का कार्य नियमित सक्रिय रहने वाला है, इसमें महिला पुलिस एवं पुलिस कर्मियों को स्थायी रूप से तैनात किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर बालिकाओं एवं महिलाओं का आवागमन ज्यादा होता है, वहां पर सघन एवं सख्त कार्यवाही जारी रहे परन्तु इस व्यवस्था का दुरुपयोग किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए।

योगी जी ने कहा कि भू-माफियाओं को चिन्हित करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। चैराहों पर कब्जे को हटाने की कार्यवाही करते हुए विस्थापित दुकानदारों के पुनर्वास की भी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि अवैध बूचड़खानों के सम्बन्ध में मा0 उच्च न्यायालय एवं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा निर्देशों के अनुरूप प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस का कार्य अपराध को नियंत्रण करना है। जिन पुलिस कर्मियों के आपराधिक व असामाजिक तत्वों से सम्बंध हंै उन्हें चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें। सीमावर्ती जनपद में संवेदनशीलता बढ़ाई जाए। पुलिस जनता से मित्रवत व्यवहार करे तथा फरियादियों की प्रत्येक दशा में प्राथमिकी दर्ज करें। पुलिस टीम भावना से काम करे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों से बेहतर सम्वाद स्थापित किया जाए। जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र में फायर सेण्टर स्थापित करने में अपने निधि से सहयोग करंे। कानून का राज स्थापित करने में प्रत्येक स्तर पर कार्यवाही की जाए। थाना एवं तहसील दिवस को सम्पूर्ण समाधान दिवस के रूप में आयोजित किया जाए। विकास कार्यों एवं कल्याणकारी कार्यांे को गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूरा किया जाए। अधिकारी प्रातः 9 से पूर्वान्ह 11 बजे तक अपने कार्यालयों में उपस्थित रहकर जनता की समस्याओं को सुने और उनके निदान की कार्यवाही भी करें।

योगी जी ने स्वच्छता कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में चलाकर कार्यालयों, थानों, जिला अस्पताल आदि में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विद्यालायों मे अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जनपद मुख्यालयों को 24 घण्टे, तहसील मुख्यालयों को 20 घण्टे, ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति शुरु कर दी गई है। क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर बदलने के लिए भी सख्त कदम उठाए गए हैं, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में 48 घण्टे में तथा शहरी क्षेत्र में 24 घण्टे में खराब ट्रांसफार्मर को बदला जा रहा है। उन्होंने विद्युत अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि राज्य सरकार द्वारा की गई इस व्यवस्था का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाए। गढ्ढामुक्त सड़को का मरम्मत कार्य प्रत्येक दशा में 15 जून 2017 तक पूरा किया जाए।

इस अवसर पर आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री श्री जय प्रताप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More