30 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

चारधाम यात्रा व्यवस्था की बैठक की अध्यक्षता करते हुएः पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

चारधाम यात्रा व्यवस्था की बैठक की अध्यक्षता करते हुएः पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज
उत्तराखंड

देहरादून: प्रदेश के पर्यटन, तीर्थाटन, धार्मिक मेले एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने सचिवालय स्थित मुख्य सचिव सभागार में चार धाम यात्रा व्यवस्था की तैयारियों के सम्बन्ध में शासन एवं प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में कर्म सेवा के भाव से कार्य करें। इसके के साथ लग्न से कार्य करते हुए चार धाम यात्रा को निर्विघ्न सम्पन्न करायें। यह एक महत्वपूर्ण चार धाम यात्रा है। इसमें सभी लोग मिल जुलकर कार्य को करें।

बैठक में उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा पर जाने वाली बसों पर यात्रा वाहन का बोर्ड लगायें भारी वाहनों को रात्रि में 8.00 बजे प्रातः 5 बजे तक आवाजाही रखें, तथा यात्रा से सम्बन्धित वाहनों की नियमित जांच करायी जायें तथा जगह-जगह पर वाहनों की चैकिंग/फिटनेस के साथ ड्राइवर का भी परीक्षण किया जाये कि वह नशा आदि का सेवन तो नहीं कर रहा है। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चार धाम यात्रा मार्ग पर जो सड़क पीडब्ल्यूडी के अन्दर आती है। उनका सुधारीकरण तुरन्त कर लिया जाये तथा डीजीबीआर के अधीन आने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों का चैड़ीकरण तथा डामरीकरण का कार्य पूर्ण करा लिया जाये। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर क्रैश बेरियर तथा सुन्दर अध्यात्मिक साइनेज बोर्ड लगाये जायें तथा उसमें गन्तव्य स्थान की दूरी भी अंकित की जाये। पैदल यात्रा मार्गों पर यात्रियों के बैठने के लिए बैंच की व्यवस्था की जाये।

बैठक में उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की यात्रा मार्गों पर अवस्थित स्वास्थ्य केन्द्रों के दवाईयों आदि की प्रचुर उपलब्धता कराई जाये। यात्रियों के प्राथमिक उपचार हेतु यात्रा मार्गों एवं मुख्य पड़ावों एवं धामों पर अस्थायी प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों की स्थापना कर ली जाये। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा मे माननीय प्रधानमंत्री भी पहुंच रहे हैं अतः डाक्टरों की तैनाती एवं पर्यटकों का नियमित परीक्षण भी कराया जाये।

बैठक में पर्यटन मंत्री जी ने कहा कि खाद्य सामग्री अवस्थापना को मध्यनजर रखते हुए प्रचुर मात्रा में स्टाक करा लिया जाये, जो किसी भी समय काम में आ सके। यात्रा मार्गों पर अवस्थित निजी होटलों/ढाबों आदि में भोजन तथा अवासीय सुविधा के रेट सुनिश्चित किये जायें। भोजन के मिलावटी सामग्री की नियमित जाँच कराई जाये। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर पेयजल प्रचुर मात्रा में रहे तथा पानी की नियमित आपूर्ति बनी रहे।

बैठक में पर्यटन मंत्री ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि यात्रा को इस प्रकार शान्तिपूर्वक सफलता पूर्वक एवं सुरक्षात्मक दृष्टि से संचालन करवाया जाये। वाहनों की नियमित चैकिंग करवाई की जाये तथा परिवहन विभाग द्वारा जारी किये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करवाया जाये तथा चार धाम यात्रा में पार्किंग की समुचित व्यवस्था एवं सिस्टमैटिक तरीके से पार्किंग कराई जाये। बैठक में पुलिस अधिकारियों ने अवगत कराया कि चार धाम यात्रा में टूरिस्ट पोलिस की व्यवस्था की गयी है। इस पर मंत्री जी ने कहा कि उन्हें यात्रा प्रारम्भ से पूर्व ट्रैनिंग दी जाये, तथा टूरिस्ट पुलिस को गाईड के रूप में भी इस्तेमाल किया जाये। उन्होंने कहा कि समस्त स्थानीय निकायों, जिला पंचायतें, नगर पंचायतें, नगर पालिका परिषदों को साथ सफाई व्यवस्था दैनिक सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था करवाई जाये, तथा दवाईयों का छिड़काव भी निरन्तर होता रहे।

बैठक में उन्होंने दूर-संचार व्यवस्था को सुदृढ बनाने हेतु चार धाम यात्रा मार्गों पर बीएसएनएल की फ्रिक्वैन्सी लिमिट तेज करने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि चार धाम यात्रा काल में यात्रा मार्गों पर कनैक्टिविटी उपलब्ध कराई जा सके।

बैठक में उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चार धाम यात्रा मार्गों पर आवश्यक पड़ने पर जलाउनी लकड़ी की 250-300 कुन्टल की व्यवस्था करा ली जाये तथा पेट्रोल डीजल एवं मिट्टी तेल भी पर्याप्त मात्रा पर व्यवस्था कर ली जाये। उन्होंने कहा कि पर्यटन आवास गृहों एवं अन्य आवासीय ईकाईयों की साज-सज्जा पूर्ण करा ली जाये। यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्ण सभी पर्यटन आवास गृहों का सुधारीकरण करा लिया जाये। उन्होंने कहा कि पैदल यात्रा मार्गों गौरीकुण्ड, केदारनाथ, जानकी चट्टी, यमुनोत्री में घोड़े, खच्चरों, डंडी-कड़ी के रेट निर्धारित कराई जाये।

बैठक में सचिव पर्यटन शैलेश बगोली ने अवगत कराया कि पर्यटन विभाग द्वारा ऋषिकेश मे निर्मित बस टर्मिनल(आई0एस0बी0टी) में यात्रियों/पर्यटकों के बायोमैट्रिक पंजीकरण की व्यवस्था की जा रही है इसके अतिरिक्त निम्न 14 लोकेशनों पर भी पंजीकरण काउन्टर्स स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। जिसमें रेलवे स्टेशन हरिद्वार, पं0 दीन दयाल पार्किंग हरिद्वार, बस स्टैण्ड ऋषिकेश, गुरूद्वारा ऋषिकेश, जानकी चट्टी, गंगोत्री, गुप्तकाशी, फाटा, सोनप्रयाग, केदारनाथ, गोविन्दघाट, पाण्डुकेश्वर, हीना(उत्तरकाशी) एवं दोबाटा(उत्तरकाशी) बैठक में सचिव पर्यटन ने विडीयो कान्फं्रेसिंग में उ0 प्र0 रा0 नि0 निगम के अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि यदि कार्य उनके द्वारा समय पर नहीं किया गया तो आपके खिलाफ कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज करा दी जायेगी।

बैठक में आयुक्त गढ़वाल मण्डल विनोद शर्मा ने कहा कि चार धाम यात्रा हमारे प्रदेश की अस्मितता का प्रश्न है। इसमें अधिकारी किसी प्रकार की कोताही न बरतें, चार धाम यात्रा में डाॅ0 की टीम व अच्छे इक्यूमेंट दवाईयों होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा मार्गों पर पर्यटक आवास गृह, शौचालय, पेट्रोल पम्प, हाॅस्पिटल, अगले मुख्य स्थल की जानकारी को प्रदर्शित करते हुए साइनेज की स्थापना की जाये।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More