26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

कोहली और धवन का बल्ला चमका, श्रीलंका पर भारत की 9 विकेट से शानदार जीत

कोहली और धवन का बल्ला चमका, श्रीलंका पर भारत की 9 विकेट से शानदार जीत
खेल समाचार

गेंदबाजों के बहेतरीन प्रदर्शन के बाद प्रतंड फॉर्म में चल रहे शिखर धवन (नाबाद 132) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 82) की धमाकेदार बल्लेबाजी की दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को पहले वनडे में 9 विकेट से जीत दिला दी।

इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। श्रीलंका को 216 रनों पर समेटने के बाद भारत ने जरूरी 217 रन 1 विकेट खोकर 127 गेंद पहले हासिल कर लिया। 200 से ज्यादा के लक्ष्य के मामले में भारत की ये सबसे बड़ी जीत है।

पांचवें ओवर में पहले विकेट के रूप में रोहित शर्मा (4) के आउट होने के बाद धवन और कोहली ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को कोई दूसरा मौका नहीं दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 197 रनों की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी।

शुरुआती ओवर से ही अपने तेवर दिखाने वाले धवन ने 71 गेंद पर अपना 11 वनडे शतक पूरा किया जो अनके करियर का सबसे तेज शतक है तो दूसरी तरफ कोहली ने भी लाइन लेंथ से भटकी श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली। धवन ने अपनी नाबाद पारी में  20 चौके और 3 छक्के लगाए तो वहीं धैर्य के साथ पारी को आगे बढाने वाले कोहली के बल्ले से 10 चौके और एक छक्का निकला।

टेस्ट सीरीज में हार के बाद रंगीन जर्सी में उतरी श्रीलंकाई टीम एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से परेशान दिखी और कोहली सेना ने इसका पूरा फायादा उठाया।

इससे पहले अक्षर पटेल (34-3) के नेतृत्व में अपनी स्पिन तिकड़ी के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 216 रनों पर समेट दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए 43.2 ओवरों में ही मेजबान टीम का पुलिंदा बांध दिया। मेजबान टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक 64 रन बनाए। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 36 रनों पर नाबाद लौटे।

भारत की ओर से पटेल के अलावा केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो -दो सफलता मिली।

टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम के लिए डिकवेला और धनुष्का गुनाथिलाका (35) ने अच्छी शुरुआत की। इन दोनों ने शुरुआती 10 ओवरों तक अच्छे रन रेट के साथ रन बटोरे। दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन 14वें ओवर की अंतिम गेंद तथा 74 के कुल योग पर चहल ने गुनाथिलाका को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई।

श्रीलंका को इससे अधिक फर्क नहीं पड़ा क्योंकि डिकवेला न इसके बाद कुशल मेंडिस (36) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और नुकसान की भरपाई की लेकिन 139 के कुल योग पर जाधव की गेंद पर डिकवेला के पगबाधा होने के साथ ही मानो किस्मत मेजबान टीम से रूठ गई।

डिकवेला ने मेंडिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े लेकिन इसके बाद मेजबान टीम ने अगले 6 विकेट सिर्फ 39 रन के कुल योग पर गंवा दिए। एक समय उसका स्कोर एक विकेट 139 रन था और दूसरी ओर उसका स्कोर सात विकेट पर 178 हो गया।

भारतीय गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के आगे मेजबान टीम के बल्लेबाज इस कदर बेबस नजर आए कि 20वें से 36वें ओवर के बीच वे सिर्फ 61 रन ही बटोर सके। कप्तान उपुल थरंगा (13) टेस्ट सीरीज की तरह यहां भी फ्लाप रहे। कप्तान मैथ्यूज ने 50 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 36 रन बनाए लेकिन श्रीलंका के अंतिम छह बल्लेबाज छह बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More