29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

कोसी बैराज का निरीक्षण कर अधिकारियों से वार्ता करते हुएः मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह

उत्तराखंड

अल्मोडा: कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के लिए आम लोगो की सहभागिता हमे सुनिश्चित करनी होगी। यह बात मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने कोसी बैराज के निरीक्षण के दौरान कही। मुख्य सचिव ने कहा कि इस कार्य के लिए विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं व उद्योग से जुड़े लोगो को इस कार्यक्रम से जोडना होगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इसके लिए एक सूक्ष्म योजना बनायी जाय तभी यह कार्य सफल हो पायेगा। इस कार्यक्रम से टास्क फोर्स को भी जोड़ना होगा इस सम्बन्ध में आयुक्त कुमाऊ मण्डल कार्य करेंगे साथ ही उन्होंने सी0एस0आर0 के तहत कार्य योजना बनाने की बात कही। मुख्य सचिव ने कहा कि कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण हेतु हमें उद्गम स्थल से ही कार्य करना होगा। इसके लिए डाॅ.जी.एस.रावत ने जो 14 स्थल चिन्ह्ति किये है, उन्हीं स्थलों पर कार्य करने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव को बताया कि प्रथम चरण में धार पानी धार, सिमतोला, स्याहीदेवी और ल्वेशाल से पुनर्जीवीकरण के कार्य को शुरू किया जायेगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि हमे कोसी कैचमेंट एरिया से जुड़े ग्रामीणों की अधिकाधिक सहभागिता हो, इस पर ध्यान देना होगा। इसके साथ ही इस को व्यापक रूप देने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देना होगा। उन्होंने मण्डल आयुक्त व जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि वे अपने समीपस्थ जनपद बागेश्वर के साथ भी समन्वय स्थापित कर पुनर्जीवीकरण के कार्य में सहयोग के लिए कहेंगे। मुख्य सचिव ने इस अवसर पर कहा कि सिंचाई, जल निगम, जल संस्थान, वन विभाग सहित अन्य विभागो के अधिकारियों को टीम भावना से कार्य करना होगा तभी हम इसमें आगे बढ़ पायेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मुख्य प्राथमिकताओ में इस कार्य को युद्धस्तर से किया जाना है, इसमें धनराशि की कमी नहीं होगी इसके लिए भी प्रयास किये जा रहे है। डाॅ.जी.एस.रावत ने कोसी कैचमेंट एरिया के पुनर्जीवीकरण हेतु बनाये गये वृृहद कार्य योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की और उनके द्वारा किये गये प्रयास की प्रशंसा की। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों के सहयोग से जो यह कार्य योजना तैयार की जा रही है, यह सराहनीय है आगे भी हमे इसी तरह टीम योजना से कार्य करना होगा। उन्होंने इस अवसर पर कोसी बैराज के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और बैराज से जुड़े अधिकारियों से कहा कि पेयजल विभाग द्वारा यहाॅ पर जो कार्य किया जा रहा है वह एक निर्धारित समय में सम्पन्न हो सके इसके लिए हमें विशेष प्रयास करने होंगे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमती ईवा अशीष श्रीवास्तव ने बताया कि कोसी पुनर्जीवीकरण के लिए कोसी कैंचमेंट एरिया से जुड़े विद्यालयों में पेंटिग, निबन्ध व कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है ताकि कक्षा 09 से कक्षा 12 तक के छात्र इसके लिए जागरूक हो सके। उन्होंने बताया कि आगामी जनवरी माह में निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों सहित अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं व जागरूक नागरिको का वृृहद सम्मेलन आयोजन कराया जायेगा, जिसमें इसके बारे में खुलकर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि जो यह पेंटिग, निबन्ध व कविता प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी उनके विजेताओं को 26 जनवरी को पुरस्कृत किया जायेगा। इस अवसर पर आयुक्त कुमाऊ मण्डल श्री चन्द्र शेखर भट्ट ने मुख्य सचिव को आश्वस्त किया कि वे स्वयं समय-समय पर इसकी समीक्षा करेंगे साथ ही टास्क फोर्स के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर इस कार्य योजना से जुड़ने को कहेंगे।

 

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More