35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

केंद्र सरकार की जनहित महत्वाकांक्षी योजनाओं के लाभार्थियों का शिविर सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल

उत्तराखंड

ऋषिकेश: उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष कैंप कार्यालय ऋषिकेश में केंद्र सरकार की जनहित महत्वाकांक्षी योजनाओं के लाभार्थियों का शिविर सम्मेलन का आयोजन किया गया ।जिसमें उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रेम चंद अग्रवाल ने ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत योजनाओं का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों से सीधे सम्पर्क किया।

लाभार्थी शिविर के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के आंकड़ों से अवगत कराया। श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में वित्रित गैस कनेक्शन 383, दीन दयाल ग्राम ज्योति एवं सौभाग्य योजना में वित्रित विद्युत कनेक्शन 208, प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत लाभार्थी 39, प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 61379 खाते खोले गए , प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत खुले खातों की संख्या 1418, सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खुले खातों की संख्या 5497, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 2741 शौचालय निर्माण , बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत लाभार्थी 394, स्टार्ट अप इंडिया योजना के अंतर्गत लाभार्थी तीन,प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बने आवासों की संख्या 23 एवं दीनदयाल कृषि योजना के अन्तर्गत 19 लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं में 43 लाख 27 हज़ार 9 सौ रुपए के उपकरण आवंटित किए गए हैं।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने शिविर में आये लोगों से केंद्र की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी ,मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, इंद्रधनुष कार्यक्रम, सौभाग्य योजना, जन-धन योजना तथा आधार योजना के बारे में लोगों से एक-एक कर जानकारी प्राप्त की.

श्री अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से गांव गरीब का विकास हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना से जहां हर परिवार को रहने के लिए आवास मिल रहा है। वहीं स्वच्छता मिशन में हर घर में शोचालय बनाने के लिए सरकार सहायता दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक हर परिवार को अपना घर मिलने का सपना पूरा हो सकेगा।

केंद्र सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर कैंप कार्यालय में आयोजित लाभार्थी शिविर में केंद्र सरकार की उपलब्धियों के साथ सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं पर वक्ताओं द्वारा उपस्थित जन समूह को विस्तार से जानकारी दी गयी, इस मौक़े पर अनुशासन समिति के अध्यक्ष ज्ञान सिंह नेगी ने कहा कि सरकार में जनता की बुनियादी सुविधाओं के साथ योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के अंतिम पंक्ति में खड़े लाभार्थी तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, प्रदीप धस्माना चेतन शर्मा, सुदेश कंडवाल, रविंद्र राणा, दिनेश सती, इंद्र कुमार गोदवानी, राजवीर रावत, स्नेह लता शर्मा, अनिता बहन, कुसुम कंडवाल, अनीता तिवारी,रजनी बिष्ट, आदि मौजूद थे ।कार्यक्रम का संचालन पंकज शर्मा ने किया।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More