40 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

एचआईवी पाॅजीटिव लोगों को जागरूक करने हेतु राज्य स्तरीय एक दिवसीय जीपा कन्वेंशन

उत्तर प्रदेश

उ0प्र0 राज्य एड्स निंयत्रण सोसायटी द्वारा आज इन्दिरा गांधी सहकारी प्रबन्ध संस्थान में एच0आई0वी0 पाॅजीटिव लोगो के हितो की रक्षा, सम्मान, बराबर अधिकार, सरकारी/गैर सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ तथा अन्य हित सम्बन्धी विषयों पर विचार विमर्श हेतु एक दिवसीय जीपा कन्वेशन का आयोजन किया गया। जीपा का तात्पर्य ग्रेटर इन्वोल्वमेंट आफ पीपुल लिवीगं विद एच0आई0वी0 हैं कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जनपद स्तर पर एच0आई0वी0 पाॅजीटिव लोगो के हित में कार्य करने वाली डी0एल0एन0 संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। ये सभी जनपद स्तरीय सस्थाएं एच0आई0वी0 संक्रमितों के हितो की रक्षा के लिये उ0प्र0 राज्य एड्स निंयत्रण सोसायटी के मार्गदर्शन में अनवरत रूप से कार्य कर रही है। कार्यशाला का मुख्य उदद्ेश्य एच0आई0वी0 पाॅजीटिव लोगो को समुचित उपचार, सामाजिक भेदभाव दूर करने, योजनाओं से लाभान्वित होने तथा उनको प्राप्त होने वाले कानूनी अधिकारों के विषय में जागरूक करना रहा।

कार्यक्रम का शुभारंभ उ0प्र0 राज्य एड्स निंयत्रण सोसायटी के संयुक्त निदेशक श्री रमेश चन्द्र श्रीवास्तव, सदस्य सचिव एस0एल0एस0ए0 श्रीमती ज्योत्सना शर्मा तथा सचिव यू0पी0एन0पी0 प्लस श्री कृष्णा द्वारा शुभारम्भ करने के उपरान्त यह विचार व्यक्त किये गये। इस अवसर पर डा0 प्रीती पाठक ने एच0आई0वी0 पाॅजीटिव लोगो के हित में पारित हुए एच0आई0वी0 एड्स बिल पर चर्चा की गई तथा सभी को उसके अहम बिन्दुओं की जानकारी दी गई। श्रीमती ज्योत्सना ने कहा सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती है, किन्तु जागरूकता तथा योजनाओं की पूरी जानकारी न होने से इन योजनओं का लाभ लोगों को नही मिल पाता है। आवश्यकता है कि स्वयं आगे आयें, अपने अधिकार की मांग करें और समाज की मुख्य धारा में शामिल हों। शारीरिक रूप से पूरी तरह सक्षम नही है, इस वजह से आपके अधिकार से आपको कोई वंचित न कर पाये, इस हेतु स्वंय आपको आगे आना होगा। कार्यक्रम अधिकारी, यू0पी0एन0पी0 प्लस श्री विमलेश द्वारा भी प्रदेश में एच0आई0वी0 के साथ जी रहे व्यक्तियों हेतु सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस कार्यक्रम में स्टेट टी0वी0, एच0आई0वी0 कोआर्डीनेटर श्री नरेन्द्र ने सभी को एच0आई0वी0 व टी0वी0 के पारस्परिक सबंध के बारे में जानकारी दी गई तथा लोगो की अलग-अलग विषयो पर दुविधा को दूर किया। कार्यक्रम के अंत में श्री रमेश चन्द्र श्रीवास्तव द्वारा कार्यशाला के उदद्ेश्य को प्रत्येक स्तर पर सफल बनाने के क्रम में एच0आई0वी0 एड्स बिल 2017 के कई मुख्य बिन्दुओं को चिन्हांकित कर जनपद स्तर पर कार्यरत पाॅजीटिव नेटवर्क द्वारा इस बिल का एच0आई0वी0 पीड़ितो के हित में प्रयोग किये जाने हेतु आवाहन किया तथा सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More