29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

1912 हेल्प लाइन को उपभोक्ताओं की संतुश्टि के स्तर तक प्रभावी बनाये जाने के निर्देश

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के निस्तारण हेतु विद्युत हेल्प लाइन नम्बर 1912 पर दी गयी सूचना पर उपभोक्ता को संतुश्ट करना आवष्यक कर दिया गया है। जब तक समस्या का निस्तरण कर उपभोक्ता को सूचना देकर उसे संतुश्ट नही किया जायेगा तब तक षिकायतों का निस्तारण नहीं माना जायेगा। ऐसी षिकायतें जिन पर उपभोक्ता द्वारा संतुश्टि व्यक्त नही की गयी है, उसके निस्तारण की जिम्मेदारी अधीक्षण अभियन्ताओं पर तय की गयी है। वह अपने स्तर पर यह माॅनीटर करेंगे कि उनके क्षेत्र में कितनी षिकायतें समय सीमा में निस्तारित नही हुयीं हैं और क्यों? समस्या निस्तारण में विलम्ब के लिये वे जिम्मेदार अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाई की संस्तुति भी करेंगे अन्यथा उन पर जिम्मेदारी तय की जायेगी।

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेषन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया है कि उपभोक्ता सुविधाओं को बढ़ाना सरकार की बड़ी प्राथमिकता है। विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की यह जिम्मेदारी है कि 1912 पर प्राप्त होने वाली षिकायतांे का समय से निस्तारण हो और इसकी सूचना उपभोक्ता को देकर उसकी सहमति और सन्तुश्टि पर षिकायत निस्तारित मानी जाये। इसलिये सभी प्रबन्ध निदेषकों को निर्देषित किया गया है कि जहाॅ भी षिकायतें पेन्डिंग हैं वहाॅ जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्यवाही की जाये।

1 सितम्बर 2017 से 20 मार्च 2018 के बीच 1912 पर जो षिकायतें प्राप्त हुयी उसमें 15 प्रतिषत उपभोक्ता अधिकारियों के जवाब से संतुश्ट नहीं हुये। जिससे 28007 षिकायतें पुनः कार्यवाही के लिये भेजी गयी। अधीक्षण अभियन्ताओं ने मात्र 6231 षिकायतों पर कार्यवाई की। पावर कारपोरेषन अध्यक्ष का कहना है कि षिकायतों के निस्तारण से उपभोक्ता का संतुश्ट होना जरूरी है यह तभी सम्भव होगा जब षिकायत पर समुचित कार्यवाई हो और उसकी सूचना उपभोक्ता को दी जाये।

प्रदेष में विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु चलाये जा रहे उपभोक्ता हेल्पलाइन नम्बर 1912 पर प्राप्त 1 सितम्बर 2017 से मार्च 2018 तक के बीच 206834 षिकायतें दर्ज हुयीं जिसमें 201814 षिकायतों का समय बद्ध निस्तारण किया गया। लेकिन केवल 164549 उपभोक्ता कार्यवाई पर संतुश्ट मिले जबकि 15 प्रतिषत उपभोक्ता षिकायत पर की गयी कार्यवाई से संतुश्ट नहीं थे।

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष उ0प्र0 पावर कारपोरेषन आलोक कुमार ने बताया है कि 1912 विद्युत उपभोक्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। उपभोक्ता इस पर जो षिकायतें भेजते हैं उनका समय से निस्तारण हो इसके लिये कड़े संदेष दिये गये हैं। इस हेल्प लाइन नम्बर पर उपभोक्ता सम्बन्धी विभिन्न षिकायतें दर्ज की जाती है। जैसे किसी का बिल गलत है या किसी का मीटर खराब हो गया हे। तो वह इस नम्बर पर षिकायत कर सकता है इसी तरह नये कनेक्षन के लिये भी इस पर आवेदन किया जा सकता है। इसी तरह विद्युत आपूर्ति तथा विद्युत चोरी के सम्बन्ध में भी इस टोल फ्री नम्बर पर सूचना दी जा सकती है।

इस दौरान बिल से सम्बन्धित 48468, मीटर से सम्बन्धित 13368, नये कनेक्षन के लिये 6303 विद्युत आपूर्ति से सम्बन्धित 83966 तथा छतिग्रस्त ट्रांसफार्मर बदलने के लिये 54729 षिकायतें दर्ज की गयी। प्रमुख सचिव ने निर्देषित किया है कि जो अधिकारी या कर्मचारी 1912 पर की गयी षिकायतों का समयबद्ध निस्तारण नही कर रहें हैं उनको चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही सुनिष्चित की जाये।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More