29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

एक मात्र तरीका है अदरक झड़ते बालों की परेशानी दूर करने के लिए

सेहत

बालों के लिए आप कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्टों का यूज करते है। लेकिन शायद आपको पता हो आप इन महंगे ब्यूटी प्रोडक्टों पर ज्यादा खर्च करने के बजाए आप अदरक का इस्तेमाल अपने बालों लिए कर सकते है। वैसे तो सर्दी जुकाम में काम आने वाली अदरक आपको राहत देने के काम करती है। बल्कि अदरक आपके बालों के लिए भी फायेदमंद है।

अदरक आपको झड़ते बालों से राहत दिलाने का काम करेगी । अगर आप अदरक का इस्तेमाल बालों के लिए करेंगे तो आपके बाल झड़ने की परेशानी दूर होगी। अदरक में मैग्नेशियम, पोटैशियम, फॉसफोरस और विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबिअल प्रोपर्टीज़ होते है जो की ड्रैडफ की परेशानी में राहत देने का काम करते है। और बल्ड सर्कुलेशन में मदद करते है।

अगर आप बालों को लंबा बनाना चाहते है तो आप अपने बालों को इस तरह से लंबा बना सकते है आप सिर्फ अदरक से बने पेस्ट का इस्तेमाल अपने बालों के लिए इसके लिए एक फ्रेश अदरक लेंवे और इसे हल्का खुरचकर साफ करें अब इसे ब्लेंडर में पीस लेवें ध्यान रखें कि अदरक अच्छी तरह पीस जाए। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और इस पेस्ट को स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लेवें हफ्ते मे दो बार इसका इस्तेमाल करने आपके बालों की तमाम परेशानी दूर होगी।

आप दूसरा तरीका भी अदरक का अपने बालों के लिए यूज कर सकते है। अगर आप झड़ते बाल और डैंड्रफ की परेशानी से परेशान है तो अदरक और प्याज़ का पेस्ट अपने बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इससे लंबे बाल मिलेंगे और इन दोनों परेशानी से आपको राहत भी मिलेगी। इसके लिए सबसे पहले अदरक को पीसकर पेस्ट तैयार करें अब इसमें 2 बड़े चम्मच प्याज़ का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाए 20 मिनट बाद बालों को धो लेवें हफ्ते में दो बार ऐसा करने आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

Gyan Hi Gyan

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More