33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

उत्‍कृष्‍ट सतर्कता पुरस्‍कार सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह-2017 के दौरान प्रदान किए जाएंगे

देश-विदेश

नई दिल्ली: उत्‍कृष्‍ट सतर्कता पुरस्‍कार सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह-2017 के दौरान प्रदान किए जाएंगे। पुरस्‍कार के रूप में स्मृति चिन्‍ह और पदक दिए जाएंगे।

पुरस्‍कारों की स्‍थापना

देश के सर्वोच्‍च सत्‍यनिष्‍ठ संस्‍थान के रूप में केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग को सतर्कता प्रशासन की देख-रेख और भ्रष्‍टाचार रोधी सरकारी नीतियों के कार्यान्‍वयन की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। संगठनों द्वारा दंडात्‍मक, निवारक और सहभागी सतर्कता के क्षेत्र में किए गए सुधारों और अच्‍छे कार्यों को सम्‍मानित करने के लिए इस वर्ष से उत्‍कृष्‍ट सतर्कता पुरस्‍कारों की स्‍थापना की गई है।

पुरस्‍कारों का उद्देश्‍य

a.  सतर्कता और भ्रष्‍टाचार रोधी उपायों को बढ़ावा देने में प्रभावी नए विचारों को सामने लाना

b.  व्‍यक्तियों और दलों को अपनी कुशलता और दृढ़ता से संगठनात्‍मक दक्षता तथा प्रभावशीलता के विचारों को वास्‍तविकता में परिवर्तित करने में सकारात्‍मक योगदान देने के लिए सम्‍मानित करना

c.   विचार की शुरुआत से परिणाम हासिल करने तक की नवाचार प्रक्रियाओं का दस्‍तावेजीकरण करना

d.  ज्ञान और अनुभव साझा करना, ताकि अन्‍य संगठनों में भी इनको शामिल किया जा सके

पुरस्‍कार की श्रेणियां

यह पुरस्‍कार तीन श्रेणियों में होंगे:

          I.     दण्‍डात्‍मक, निवारक और सहभागी सतर्कता के क्षेत्र में किए गए असाधारण कार्यों को सम्‍मानित करने के लिए सीवीओ/सीपीएसई, पीएसबी और पीएसआईसी के सतर्कता कार्यकर्ताओं के लिए पुरस्‍कार निम्‍नलिखित उप श्रेणियों में विभाजित किए गए हैं:

1.  अभिनव सतर्कता

2.  जांच में उत्‍कृष्‍टता

3.  सतर्कता जागरूकता पहल

4.  अनुशासनात्‍मक कार्रवाई समय पर सम्‍पन्‍न

         II.     दण्‍डात्‍मक, निवारक और सहभागी सतर्कता के क्षेत्र में किए गए असाधारण कार्य को सम्‍मानित करने के लिए सीवीओ/मंत्रालयों/विभागों/अन्‍यों के सतर्कता कार्यकर्ताओं के लिए पुरस्‍कार निम्‍नलिखित उप श्रेणियों में विभाजित किए गए हैं:

1.  अभिनव सतर्कता

2.  जांच में उत्‍कृष्‍टता

3.  सतर्कता जागरूकता पहल

4.  अनुशासनात्‍मक कार्रवाई समय पर सम्‍पन्‍न

        III.     प्रबंधन पुरस्‍कार पारदर्शिता और सत्‍यनिष्‍ठा का वातावरण तैयार करने के लिए असाधारण कार्य करने वालों को निम्‍नलिखि‍त उप श्रेणियों में प्रदान किये जाएंगे:

1.  भ्रष्‍टाचार से निपटने के लिए सर्वेश्रेष्‍ठ संस्‍थागत उपाय

2.  सतर्कता जागरूकता पहल

3.  संगठन में पारदर्शिता के लिए आईटी पहल

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More