26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

आई0पी0एल0 क्रिकेट मैंच मेें आॅनलाइन जुआ/सट्टेबाजी का कारोबार करने वाले गिरोह का पर्दाफाश व 03 अभियुक्त गिरफ्तार

आई0पी0एल0 क्रिकेट मैंच मेें आॅनलाइन जुआ/सट्टेबाजी का कारोबार करने वाले गिरोह का पर्दाफाश व 03 अभियुक्त गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: आई0पी0एल0 क्र्रिकेट मैंच मेे आॅनलाइन जुआ/सट्टे का कारोबार करने वाले गिरोह के मास्टर माइण्ड अमित त्रिवेदी सहित 03 अभियुक्तोें को जनपद-लखनऊ में गिरफ्तार करने मेें सफलता प्राप्त हुई।

गिरफ्तार अभियुक्तोें का विवरण-
1. अमित त्रिवेदी पुत्र सुरेश चन्द त्रिवेदी नि0-256/110, खजुहा रकाबगंज, थाना-बाजारखाला, लखनऊ हाल पता-647/36, सैक्टर-आई, जानकीपुरम्, लखनऊ।
2. राज मिश्रा पुत्र आद्या मिश्रा नि0 ग्राम भुजईपुरवा, थाना-सुहावल, जनपद-फैजाबाद हाल पता-547ए/363, शिव विहार काॅलोनी, निकट प्रभात चैराहा, थाना-जानकीपरम्, लखनऊ।
3. नरेन्द्र कुमार रावत पुत्र स्व0 वासुदेव रावत नि0-ग्राम हसनपुर खिवली, थाना-गोसाईगंज, लखनऊ।
बरामदगी का विवरण-
1. एक अदद डिब्बा फोन
2. 09 अदद मोबाइल फोन मय रिकाॅर्डिेंग
3. 02 अदद लेपटाॅप
4. एक अदद केलकुलेटर
5. 03 अदद रजिस्टर
6. एक अदद मय सेैटअप बाॅक्स
7. 05 अदद विभिन्न बैंकों के ए0टी0एम0 कार्ड
8. रू0 4500/- नगद

विगत दिनोें एस0टी0एफ0 उत्तर प्रदेश को प्रदेश के मुख्य शहरों में आई0पी0एल0 क्रिकेट मैंच पर आॅनलाइन जुआ/सट्टेबाजी का कारोबार करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचना प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में श्री अमित पाठक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उ0प्र0 लखनऊ द्वारा एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था, जिसके अनुपालन में श्री एस0 आनन्द, अपर पुलिस अधीक्षक, उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशन एवं श्री प्रमेश कुमार शुक्ल, पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में उनकी मुख्यालय स्थित टीम के माध्यम से अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी। अभिसूचना संकलन के दौरान विश्वसनीय स्रोत के माध्यम से ज्ञात हुआ कि सूरज यादव के मकान नं0-352, अलीनगर, माढरमऊ कलां, सुल्तानपुर रोड थाना-गोसाईगंज, लखनऊ में इस गिरोह के कुछ सदस्य एकत्र होकर आई0पी0एल0 क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाकर अवैध धन अर्जित कर रहे हैं। इस सूचना को विकसित करते हुए एस0टी0एफ0 टीम द्वारा उक्त मकान की तलाशी हेतु नियमानुसार सर्च वारण्ट प्राप्त कर दिनांकः16-05-2017 की रात्रि में उक्त मकान पर पहुॅचकर घेराबन्दी की गयी तथा मकान के अन्दर आई0पी0एल0 क्रिकेट मैच पर सट्टा का अवैध धन्धा संचालित करने वालीे गिरोह के उपरेाक्त तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया, जिनसे उपरेाक्त बरामदगी हुई।

गिरफ्तार अभियुक्त अमित त्रिवेदी ने पूछताछ पर बताया कि वह वर्ष-2010 से क्रिकेट मैेचों पर सट्टा लगाये जाने के धन्धे में लिप्त है। इससे पूर्व वह कुण्डरी रकाबबगंज, लखनऊ निवासी शरद जैन के साथ फैैन्टर के रूप में खेलता था। लाभ मिलने पर उसने स्वयं शरद जैन से रू0 10,000/- में डिब्बा फोन की एक लाईन ले ली थी और तभी से बुकी के तौर पर आई0पी0एल0 क्रिकेट मैचों के साथ-साथ क्रिकेट की महत्वपूर्ण श्रंखला मैचों में सट्टा भी खिलवाता रहा है। शरद जैन से उसके जैसे कई अन्य लोगों ने भी डिब्बा फोन की लाईन प्राप्त कर रखी है। आई0पी0एल0 क्रिकेट मैच में प्रतिदिन 30-35 हजार रूपये का लाभ होता है। अब तक वह इस व्यवसाय में करोड़ो रूपये कमा चुका है। उसने एराईजिंग टूर एण्ड ट्रेवल्स के नाम से कफूरथला में अपनी फर्म खोली हुई है। उसमें नुक्सान होने के कारण इसकी भरपायी क्रिकेट सट्टा से हुए लाभ से पूरी की है। वर्ष-2016 के आई0पी0एल0 क्रिकेट मैच में सैक्टर-7, विकासनगर, लखनऊ स्थित फैज मैन्शन अपार्टमैन्ट में क्रिकेट सट्टा खिलवाते हुए अपने साथी दीपू सोनी व शिखर गुप्ता के साथ गिरफ्तार हो चुका है। दिनंाकः 16-05-2017 से मुम्बई व पुणे के मध्य मैच था और मुम्बई फेवराइट टीम थी तथा भाव 60/63 का है। इसका अभिप्राय यह है कि एक लाख रूपये का दाव लगाने वाले को फेवराइट टीम मुम्बई के जीतने पर 63,000/- मिलेंगे व हारने पर एक लाख रूपये देने होंगे। इसी प्रकार कमजोर टीम पुणे पर एक लाख रूपये का दाव लगाने पर पुणे के जीतने पर एक लाख रूपये मिलेंगे और हारने पर रू0 60,000/- देने होंगे। आई0पी0एल0 मैच समाप्त होने के बाद अगले दिन लाभ-हानि का हिसाब करके भुगतान किया जाता है। लेन-देन में विवाद की स्थिति का निर्णय फोन पर रिकाॅर्डिंग सुनाकर किया जाता है।

गिरफ्तार अभियुक्त राज मिश्रा ने पूछताछ पर बताया कि पिछले 5 वर्षाे से वह विकास खण्ड, गोमतीनगर, लखनऊ में माॅं अन्नपूर्णा के नाम से गेस्ट हाउस चलाता है। होटल व्यवसाय में होने के कारण कई अच्छे क्लाइन्ट उससे सीधे जुड़े़ हैं। इसी कारण अमित त्रिवेदी ने उसे क्रिकेट के सट्टा व्यवसाय में सम्मिलित कर लिया था। इस वर्ष के आई0पी0एल0 क्रिकेट मैच में सुरक्षा कारणों से कुछ दिन जानकीपुरम् स्थित अपने आवास में, कुछ दिन अन्नपूर्णा गेस्ट हाउस में तथा पिछले एक सप्ताह से माढरमऊ कलां स्थित सूरज यादव के उक्त मकान में यह धन्धा किया जा रहा है।

अभियुक्त नरेन्द्र कुमार ने पूछताछ पर बताया कि एम0एन0 इन्फ्रा डवलपर्स के नाम से सरसवा अर्जुनगंज, लखनऊ में प्रापर्टी डीलिंग का आॅफिस बनाकर सूरज यादव की पार्टनरशिप में प्रापर्टी डीलिंग का काम करता है। अमित त्रिवेदी के साथ कुछ वर्ष पूर्व एगोन रेलीगियर इन्श्योरेन्स कम्पनी में काम कर चुका है। इन्हीं सम्बन्धो के चलते वह अमित त्रिवेदी के साथ सट्टा व्यवसाय में पिछले कई वर्षाे से जुड़ा हुआ है। सूरज यादव भी इस धन्धे में रूचि लेता है और समय-समय पर दाव लगाता रहता है। इसी कारण उसने अपने उक्त मकान में आई0पी0एल0 क्रिकेट मैच पर सट्टा का धन्धा संचालित कराया जा रहा था। गिरफ्तार अभियुक्तोें को थाना गोसाईगंज, जनपद लखनऊ में दाखिल कर मु0अ0स0ं-279/17 धारा 3/4 सार्वजनिक जुआ अधिनियम पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More