38 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

आई.आईएम. अहमदाबाद के छात्रों ने राज्यपाल से भेंट की

आई.आईएम. अहमदाबाद के छात्रों ने राज्यपाल से भेंट की
उत्तराखंड

देहरादून: आई.आई.एम. अहमदाबाद के छात्रों के एक दल ने राज्यपाल डाॅ. कृष्ण कांत पाल से शिष्टाचार भेंट की। आईआईएम अहमदाबाद के छात्रों का दल उत्तराखण्ड के स्टडी ट्यूर पर आया हुआ है। राज्यपाल का विभिन्न विषयों पर छात्रों के साथ संवाद हुआ। राज्यपाल ने स्किल डेवलपमेंट पर विशेष बल देते हुए कहा कि आजीविका के लिए सामान्य पढ़ाई के साथ स्किल डेवलपमेंट बहुत जरूरी है। उत्तराखण्ड के विशेष संदर्भ में राज्यपाल ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन को रोकने के लिए आजीविका के अवसर उत्पन्न किए जाने हैं। इसके लिए स्थानीय आवश्यकताओं व स्थानीय संसाधनों के अनुसार स्थानीय लोगों के स्किल डेवलपमेंट के कार्यक्रम पर ध्यान देना होगा। वर्तमान में स्किल डेवलपमेंट के कार्यक्रम देहरादून, हरिद्वार व ऊधमंिहनगर में अधिक केंद्रित हैं, इनका विस्तार पर्वतीय क्षेत्रों में किया जाना है। यहां के पर्वतीय क्षेत्रों के लिए पशुपालन, औषधीय पौधे, सगंध पौधे व खाद्य प्रसंस्करण पर आधारित स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम अधिक प्रभावकारी व परिणामदायक हो सकते हैं।

राज्यपाल ने कहा कि छात्रों को इनोवेशन के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहना चाहिए व पुस्तक अध्ययन की आदत विकसित करनी चाहिए। आईआईएम अहमदाबाद के छात्रों ने अपने अनुभव भी साझा किए। उन्होंने पर्वतीय क्षेत्रों में छात्रों के कैरियर काउंसलिंग व नेटवर्क कनेक्टीवीटी की आवश्कता बताई।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More