चारधाम यात्रा हेतु की गई व्यवस्थाओ का जायजा लेते जिलाधिकारी रविनाथ रमना

Image default
उत्तराखंड

देहरादून: चारधाम यात्रा को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रविनाथ रमना द्वारा आज क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय बस अड्डे ऋषिकेश में सम्बन्धित विभागो द्वारा की गई व्यवस्थाओं एवं तैयारियों का जायजा लिया तथा सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की कमी नही होनी चाहिए।उन्होने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिये है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी यात्रियों का अनिवार्य रूप से पंजीकरण तथा वायोमैट्रिक परीक्षण होना चाहिए एवं उनकी सम्पूर्ण जानाकरी रखें कि यात्री कहा से आये हैं तथा कौन किस धाम कि यात्रा पर जा रहा है। उन्होने यह भी निर्देश दिये है कि किस धाम में कितनी संख्या में यात्री पहुचें है ताकि उसी के आधार पर ऋ़षिकेश से यात्रियों को भेजा जायेगा। उन्होने इस व्यवस्था के लिए इस कार्य हेतु लगाये गये ट्रेबल एजेन्टों को इसकी सूचना ऋषिकेश में चारधाम बुकिगं कार्यालय को नियमित रूप से देनी होगी । जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए सार्वजनिक स्थानों में अनिवार्य रूप से फ्लैक्स लगाये जायें जिस पर कन्ट्रोल रूम का टोल फ्री नम्बर, चारधाम यात्रा में लगे अधिकारियों के दूरभाष नम्बर, खाने तथा किराये की रेट सूची एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रर्दशित करें ताकि आने वाले यात्रियों को सभी चिजो की जानकारी हो तथा उससे निर्धारित दर से अधिक रूपया न वसूला जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिये है कि यदि निर्धारित दर से कोई भी दुकानदार एवं वाहन संचालकों द्वारा अधिक धनराशि वसूली जाती है तो इसकी सूचना 100 नम्बर सीओ, एस.डी.एम., आरटीओं ऋषिकेश को सूचित करे। उन्होने सम्बन्घित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि ऐसे करने वालें के विरूद्व उनके लाईसेन्स निरस्त करने की कार्यवाही की जाय।
जिलाधिकारी ने सहायक परिवहन अधिकारी ऋषिकेश को निर्देश दिये है कि प्रत्येक वाहन के वायीं ओर किराये की विभिन्न दरों का किराया प्रर्दशित किया जाय जिसमें चाराधाम यात्रा का प्रतियात्री किराया, सम्पूर्ण किराया एक धाम का किराया, मैदानी क्षेत्र एवं पर्वतीय क्षेत्र का किराया अलग-अलग रूप से स्पष्ट अंकित हो। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि वाहन के सभी प्रपत्र पूर्ण है तो उन्हे तत्काल ग्रीन कार्ड जारी किया जाय। उन्होने लोक निमार्ण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि चारधाम यात्रा मार्गो पर किसी प्रकार से कोई नया निर्माण कार्य एवं खुदाई न की जाय जिन सडको में गड्डे व मार्ग दुरूस्थ नही है तो ऐसे जगहो पर मार्ग ठीक किया जाय। जिलाधिकारी ने सुव्यवस्थित पार्किगं हेतु नगरपालिका, पुलिस, उप जिलाधिकारी तथा लो.नि.वि आपसी समन्वय के साथ पार्किग व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने नगर पालिका को निर्देश दिये है कि सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाय तथा सभी शौचालयों की अच्छी तरह से सफाई होनी चाहिए एवं कुडा निस्तारण की उचित व्यवस्था करें एवं सार्वजनिक स्थानों में चूना डाला जाय। उन्होने पेयजल विभाग को निर्देश दिये कि यात्रा मार्गो एवं बस अडडों पर जगह-जगह स्टेन्ड पोस्ट लगा लें तथा जो लाईने लीकेज है उन्हे ठीक करालें ताकि यात्रियों को किसी प्रकार से पानी की असुविधा न होतथा स्वच्छ पानी मुहैया कराने हेतु ब्लचिंग पावडर आवश्यकता अनुसार डाला जाय।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये है कि यात्रियों की आकस्मिक चिकित्सा हेतु बस अड्डे में एक अस्थाई रूप से क्लिीनिक खोेली जाय जिसमें एक विशंेषज्ञ डाक्टर 24 घटे उपलब्ध रहें तथा यात्रा मागों पर आकस्मिक चिकित्सा सचल वाहन उपलब्ध रहें। जिलाधिकारी ने परिवहन निगम को निर्देश दिये है कि बसे अड्डे में स्थित वर्कशाप को किसी अन्य स्थान में एक सप्ताह के भीतर स्थान्तरित करें। जिसके लिए जिलधकारी द्वारा नटराज चौक के पास खाली जगह को चिन्हिीत कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने बस अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित रखने हेतु 6 होमगार्ड तैनात करने के निर्देश दिये है।
जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिये है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी यात्रियों की सम्पूर्ण जानकारी रखें तथा पर्यटन कार्यालय में यात्रियों के ठहरने की उचित व्यवस्था एवं यात्रियों की जानकारी हेतु प्रसार सामग्री एवं पूछताछ केन्द्र में महत्वपूर्ण नम्बर अंकित करने के भी निर्देश। जिलाधिकारी द्वारा की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाों का जायजा लिया जिसमें की गई सभी व्यस्थायें सही पाई गई जिसमें जिलाधिकारी द्वारा संतुष्टि व्यक्त की गई।
इस अवसर पर विधायक ऋषिकेश प्रेम चन्द्र अग्रवाल व जिलाधिकारी रविनाथ रमन द्वारा चारघाम यात्रा के लिए दो बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया तथा चारधाम पर जानें वाले यात्रियों को उनकी सफल यात्रा हेतु शुभकामना दी।
इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पालिका ऋषिकेश दीप चन्द शर्मा, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश सन्तोष पाण्डेय, सी.ओं ऋषिकेश, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी वाईएस गंगवार सीित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

स्वच्छ पर्यावरण और मानव जीवन के लिए गंगा को बचाना जरूरी: राज्यपाल

विधानसभा के विशेष सत्र की के सम्बन्ध में बैठक करते हुएः मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह

सतत् विकास लक्ष्य इंडेक्स 2020-21 तथा मल्टीडायमेंशनल पॉवर्टी इंडेक्स (एमपीआई) पर दो दिवसीय कार्यशाला की समीक्षा करते हुएः मुख्य सचिव

7 comments

Leave a Comment