29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

अधिक से अधिक छात्रों को मतदाता बनाएं: जिलाधिकारी

उत्तर प्रदेश

औरैया: अधिक से अधिक संख्या में युवा मततदाताओं के पंजीकरण एवं मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाने हेतु जिलाधिकारी श्रीकांत मिश्रा की अध्यक्षता में जनपद के समस्त महाविद्यालयो के प्रबंधक/प्राचार्यों की बैठक आहूत की गई।

उक्त बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के समस्त राजकीय/सहायता प्राप्त/निजी स्नातक एवं परास्नातक महाविद्यालयों के प्रबन्धक/प्राचार्यों से भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार जनपद मे चल रहे पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक नये युवाओं को मतदाता बनाने के लिये महाविद्यालयों मे मतदाता पंजीकरण हेतु एक कोआडिनेटर एवं हेल्पडेस्क की व्यवस्था की जाये तथा इसकी घोषणा प्रत्येक कक्षा में कर दी जाये। कक्षा के लिए फार्म भरने हेतु एक तिथि व समय निर्धारित कर दी जाये।

जिलाधिकारी ने सभी प्रबन्धक व प्राचार्यों से कहा कि कोआडिनेटर का नाम, टेलीफोन नम्बर आदि जिला निर्वाचन कार्यालय तथा संबंधित निर्वाचक रजिस्टरीकरण अधिकारी के पास उपलब्ध करा दे। प्रत्येक कालेज में एक कक्ष को वोटर रजिस्टेशन कक्ष के रूप में स्थापित किया जाये। सभी नये मतदाताओं को फार्म 06 भरकर संबंधित तहसील में जमा करवाया जाये तथा कालेज के सभी छात्र एवं छात्राओं से प्रमाण पत्र लिया जाये की उनके परिवार में 18 वर्ष की उम्र वाले सभी सदस्यों का मतदाता फोटो पहचान पत्र बन गया है तथा 1 जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे सदस्यों द्वारा फार्म 6 भर दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि महाविद्यालयों में निबंध प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, नाटक प्रतियोगतिा आदि के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाये। तहसील स्तर व जिला स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले छात्रों को सम्मनित भी किया जाये। कालेजों में बैनर,पोस्टर,पम्पलेट के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाये। उन्होने महाविद्यालयों मे होने वाले कार्य्रकमों की सफलता हेतु एक जिला स्तरीय अधिकारी को नामित करने के निर्देश दिये।

उन्होने कहा सभी राजकीय विभागों अर्द्ध सरकारी संस्थाओं बैंको और पोस्ट आफिसो मे रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित पोस्टर चिपकाकर व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये। उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये की वह ग्रामों में नुकक्ड नाटक के माध्यम से लोगो को मतदाता बननें के लिए जागरूक करे। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम हेतु स्काउड गाइड,नेहरू युवा केन्द्र और राष्ट्रीय सेवा योजना आदि का भी सहयोग लिया जाये।

उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि वह सभी इंटर कॉलेजों मे भी फॉर्म 6 भरवा कर युवाओं का वोट बनवाएं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिये कि वह सभी महाविद्यालय और इंटर कालेजों मे पर्याप्त मात्रा में फॉर्म -6 उपलब्ध कराएं । बैठक में अपर जिलाधिकारी राम सेवक द्विवेदी, समस्त उप जिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जनपद के समस्त महाविद्यालयों के प्रबंधक /प्राचार्यों सहित निर्वाचन कार्यालय से संबंधित अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More