Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » 3 माह के लड़के के गर्भ से निकला अविकसित भ्रूण, डॉक्टरों ने कहा- एेसा पहला मामला

3 माह के लड़के के गर्भ से निकला अविकसित भ्रूण, डॉक्टरों ने कहा- एेसा पहला मामला

वाराणसीः यूपी के वाराणसी जिले में एक हैरत में डालने वाला मामला सामने आया। जहां एक अस्पताल में भर्ती 3 माह के बच्चे के पेट से डॉक्टरों ने अविकसित भ्रूण निकाला है। वहीं डॉक्टरों की मानें तो अस्पताल में यह तीसरा मामला है, लेकिन लड़के के पेट में भ्रूण का यह पहला मामला है।

लड़के के पेट से निकाला अविकसित भ्रूण
दरअसल हम बात कर रहे है जिले के सर सुंदरलाल अस्पताल(बीएचयू) की। जहां डाॅक्टरों की टीम ने एक 3 माह के बच्चे के पेट से अविकसित भ्रूण को आपरेशन कर निकाला है। बता दें बिहार के भभुआ जिले के रहने वाले सत्येंद्र यादव का 3 माह का बच्चा किडनी रोग से पीड़ित था। बच्चे के परिजन इसे बीएचयू में भर्ती करवाकर इलाज करवा रहे थे। इसी बीच जब डाॅक्टरों की टीम किडनी बचाने के लिए आपरेशन करने में जुटी थी, तभी आपरेशन के दौरान 3 माह के बच्चे के पेट से अविकसित भ्रूण निकला।

पूरे विश्व में अब तक 200 हुए मामले हुए
वहीं इस समस्या को चिकित्सकीय भाषा में फीटस इन फिटू कहा जाता है। पूरे विश्व में इस तरह के अब तक 200 मामले सामने आ चुके हैं। उधर बाल शल्य विभाग के प्रो. एसपी शर्मा ने बताया कि वैसे इससे पहले फीटस इन फिटू के 2 और मामले आए थे, लेकिन ऐसी समस्या लड़कियों में होती थी।

भ्रूण के बन चुके थे अंग
आगे प्रो. एसपी शर्मा ने बताया कि हर 5 लाख बच्चों में ऐसी समस्या निकल आती है।ट्यूमर निकालने के लिए टीम ने आपरेशन किया था, लेकिन भ्रूण निकला। जिसमें शरीर के कई अंग थे, लेकिन बच्चा अविकसित था। फिलहाल बच्चे पर नजर रखी जा रही हैं।

पंजाब केसरी

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*