हैरान हो जाएंगे आप इन पत्तियों के फायदे जानकर, जाने के लिए क्लिक करे – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » सेहत » हैरान हो जाएंगे आप इन पत्तियों के फायदे जानकर, जाने के लिए क्लिक करे

हैरान हो जाएंगे आप इन पत्तियों के फायदे जानकर, जाने के लिए क्लिक करे

दोस्तो आपने कभी न कभी तो पुदीना की चटनी या इससे बने कुछ अन्य व्यंजन तो जरूर खाएं होंगे लेकिन आप शायद ही पुदीने के औषधीय गुणों के बारे में जानते होंगे। दोस्तो पुदीना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन-C के साथ-साथ बहुत ही उच्च कोटि के एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते है।

पुदीना का फायदे –
दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते है कि पुदीना के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जिसके कारण यह हमारे मौखिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह मुँह में बैक्टीरिया को नष्ट करता है तथा नियमित रूप से इसके पत्तों के सेवन से मुँह से बदबू आना, दांतो का सड़ना तथा मसूडों की बीमारी से छुटकारा मिलता है।

पुदीने के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, और जीवाणुरोधी गुण होते हैं इसलिए इसका उपयोग हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा से जुड़े कई रोगों जैसे खाज-खुजली, मुहांसे आदि को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक औषधि है। यदि आप त्वचा संबंधित किसी रोग से परेशान हैं तो आप इसके पत्तों का रस निकालकर संक्रमण से प्रभावित स्थान पर लगाएं इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो भी पुदीना आपके लिए एक दवा के तौर पर काम कर सकता है। दरअसल पौधे में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचक एंजाइम का निर्माण करते हैं जिसके कारण हमारी पाचन क्रिया अधिक सक्रिय हो जाती है। इसके अलावा पुदीना डालकर बनाई गई हरी चाय पीने से सर्दी-जुकाम और खाँसी से राहत मिलती है।

About admin