Weather Update: मॉनसून की आहट ने बदला मौसम, जानिए आज कहां-कहां बारिश की संभावना है

Image default
देश-विदेश

नई दिल्ली: बंगाल की उत्तरी खाड़ी और उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल और उड़ीसा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. आज बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ भागो में मॉनसून पहुंच सकता है. कुछ इलाकों में बारिश शुरू भी हो गई है. गुजरात, मध्य प्रदेश और पूरे छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ और हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.

आज कहां-कहां बारिश की संभावना
मध्य प्रदेश मौसम विभाग द्वारा 11 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और 2 दर्जन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

दिल्ली में कई डिग्री चढ़ा पारा
दिल्ली में आज पारा कई डिग्री अधिक चढ़ने से न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले ही यहां 13 सालों में जून माह में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने बताया कि आज सुबह हवा में नमी का स्तर 67 फीसदी था. आज पुरवाई हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है.

दिल्ली में इस साल मॉनसून सामान्य तिथि से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दस्तक दे सकता है. इससे पहले साल 2008 में भी मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत के मुताबिक, साल 2013 में मॉनूसन 16 जून तक देश के सभी हिस्सों तक पहुंच गया था. पिछले साल 29 जून तक पूरे देश में मॉनसून पहुंच गया था.

Related posts

प्रधानमंत्री ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करने के लिए छह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक की

अब डाकिये आपके घर पहुंचाएंगे ‘शाही लीची’, यहां करें ऑर्डर

विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार-2016 समारोह 17 सितंबर, 2018 को आयोजित किया जाएगा