अमेजन वर्षावन की आग से दुनिया का कार्बन संतुलन बिगड़ेगा, UN ने जताई चिंता

Image default
देश-विदेश

अमेजन के वर्षावन में 13 अगस्त से लगी आग लगातार भयावह रूप ले रही है। विश्व मौसम संगठन ने आशंका जताई है कि इस आग से वातावरण में कार्बन मोनोऑक्साइड फैलेगी। जबकि नासा चेतावनी दे रहा है कि इससे पीढ़ियों से जमीन में दबे कार्बन भंडार बाहर आ सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो दुनिया का कार्बन संतुलन बिगड़ जाएगा। पृथ्वी का फेफड़ा कहे जाने वाले अमेजन के वर्षावन पूरी दुनिया को 20 प्रतिशत ऑक्सीजन देते हैं, लेकिन आज उनके अस्तित्व पर बन आई है।

74 हजार से अधिक स्थानों पर आग

अमेजन वर्षावन अपने प्राकृतिक नमी की वजह से आग प्रतिरोधी रहा है। लेकिन जून से अक्तूबर तक रहने वाले शुष्क मौसम के कारण यहां कई बार आग लग जाती है। लेकिन इस साल जनवरी से अगस्त तक यहां 74,155 स्थानों पर आग लगी है जो सर्वाधिक है। नासा कहता है कि इस बार लगी आग मानव हस्तक्षेप बढ़ने से लगी है।

राष्ट्रीय आपदा घोषित

ब्राजील के कई शहरों में धुएं की परतें इकट्ठी हो गई हैं और वहां राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया गया है। सोशल मीडिया पर ब्राजीली व अन्य पड़ोसी देशों के लोग व पर्यावरणविद चिंता जताते हुए इससे निपटने की विश्व संस्थाओं मांग कर रहे हैं।

राजनीति की भेंट चढ़े वर्षावन

अमेजन का बड़ा हिस्सा ब्राजील में है। यहां के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की पर्यावरण विरोधी नीतियों को पिछले आठ महीने में ब्राजील के अमेजन वर्षावन में बड़ी मात्रा में कटान का कारण बताया जाता है। ब्राजील अंतरिक्ष एजेंसी ने कई माह से अमेजन में कटान का विरोध कर रही है। अब एजेंसी का कहना है कि जनवरी में राष्ट्रपति के पद संभालने के बाद से हालात खराब हैं और अब आग इसी वजह से लगी है। कई और हितकारी संस्थाओं ने राष्ट्रपति पर अमेजन में आग लगवाने का आरोप लगाया है। वहीं, राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो का कहना है कि उन्होंने आग नहीं लगवाई बल्कि पर्यावरण संगठनों का फंड कम किया तो जंगल में आग लगा दी गई और उन्हें बदनाम किया जा रहा है।।

अमेजन में आग का मुद्दा जी-7 में उठेगा

जी-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान देश फ्रांस यह मुद्दा वैश्विक नेताओं के सामने उठाएगा। राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कहा कि अमेजन के वर्षावन में आग लगना एक अंतरराष्ट्रीय आपातकाल स्थिति है। वहीं, ब्राजील के राष्ट्रपति इस कदम का विरोध करते हुए इसे राजनीतिक कदम बता रहे हैं। अमेजोनास प्रांत में राष्ट्रीप आपातकाल लगा दिया गया है, इस प्रांत में सबसे ज्यादा वर्षावन हैं।

एक नजर में

20 % ऑक्सीजन मिलती है अमेजन के 55 लाख वर्ग किमी वर्षावन से
9 दक्षिण अमेरिकी देश इस वर्षावन क्षेत्र में आते हैं, जो संकट में हैं
84 % अधिक आग लगी इस साल अमेजन में 2017 के मुकाबले
154% आग की घटनाएं हुईं जनवरी से 20 अगस्त तक

News Source Live हिन्दुस्तान

Related posts

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने बहमास के नस्‍साउ में राष्‍ट्रकुल शिक्षा मंत्रियों के 19वें सम्‍मेलन में भाग लिया

इराक: आईएस में शामिल होने वालीं 16 तुर्क महिलाओं को मौत की सजा

श्रीमती डांगविमसई पुल ने उप राष्ट्रपति से मुलाकात नहीं की