देहरादून जिले में ईवीएम व वीवीपीएटी के प्रदर्शन सहित प्रशिक्षण व जागरूकता अभियान प्रारम्भ – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तराखंड » देहरादून जिले में ईवीएम व वीवीपीएटी के प्रदर्शन सहित प्रशिक्षण व जागरूकता अभियान प्रारम्भ

देहरादून जिले में ईवीएम व वीवीपीएटी के प्रदर्शन सहित प्रशिक्षण व जागरूकता अभियान प्रारम्भ

देहरादून: देहरादून जिले में ईवीएम व वीवीपीएटी के प्रदर्शन सहित प्रशिक्षण व जागरूकता अभियान प्रारम्भ हो गया है। देहरादून जिले में कुल 21 वाहनों के माध्यम से यह अभियान चलाकर मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपीएटी की जानकारी दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने विश्वकर्मा भवन, सचिवालय देहरादून से इन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने बताया कि आगामी सामान्य लोकसभा निर्वाचन में शत प्रतिशत वीवीपीएटी का प्रयोग किया जाएगा। मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपीएटी के प्रदर्शन सहित प्रशिक्षण व जागरूकता के लिए पूरे प्रदेश में अभियान चन रहा है। यह अभियान एक माह तक चलेगा। वीवीपीएटी बीयू व सीयू के साथ एक प्रिंटर की भांति होता है। इससेे मतदाता देख सकते हैं कि उनका वोट किस प्रत्याशी को गया है। वीवीपीएटी की प्रक्रिया से मतदाताओं को अवगत कराने के लिए उत्तराखण्ड के सभी गांवों में वाहन भेजे जा रहे हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 2-2 वाहन लगाए गए है। कुछ क्षेत्रों में तीन वाहन भी लगाए गए हैं। इनका पूरा रूटचार्ट तैयार किया गया है। प्रत्येक दिन 3 से 4 गांवों को कवर किया जाएगा। हर गांव में ईवीएम व वीवीपीएटी का प्रेक्टीकल प्रदर्शन किया जाएगा। प्रत्येक वाहन में 2 अधिकारी व 1 पुलिसकर्मी रहेगा।

About admin