Online Latest News Hindi News , Bollywood News

अपने डिजिटल एडुटेक बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने नई अनुषंगी कंपनी, आकाश एडुटेक प्रा. लि. का गठन किया

उत्तराखंड

देहरादून: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले देश के अग्रणी संस्थान, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने अपने विभिन्न डिजिटल प्रस्तावों को समेकित करने के लिए आकाश एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एक नई अनुषंगी कंपनी की स्थापना की है, जिसका उद्देश्य आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के डिजिटल एडुटेक बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाना है। आकाश एडुटेक प्रा. लि. आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड की 100ः पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी होगी।

नई अनुषंगी कंपनी में आकाश डिजिटल और मेरिटनेशन के सभी व्यवसाय शामिल होंगे। आकाश एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले लाइव टेस्ट की तैयारी हेतु क्लासेस तथा लाइव ट्यूशन के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा, साथ ही स्व-अध्ययन सामग्रियों के साथ बेहतर नतीजे हासिल करने में उनकी मदद भी करेगा। 7 वर्ष पूर्व आकाश डिजिटल की शुरुआत की गई थी, जबकि वर्ष 2009 में स्थापित मेरिटनेशन का आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड द्वारा जनवरी 2020 में अधिग्रहण किया गया था।

आकाश एडुटेक प्रा. लि. के गठन पर टिप्पणी करते हुए, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के निदेशक एवं सीईओ, श्री आकाश चैधरी ने कहा, “आकाश एडुटेक प्रा. लि. की स्थापना से आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के डिजिटल कारोबार को तेजी से विकसित करने में मदद मिलेगी। आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड शिक्षा जगत की सबसे बड़ी ऑफलाइन कंपनियों में से एक होने के साथ-साथ, आज भारत में ऑनलाइन लाइव ट्यूशन की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इस नई अनुषंगी कंपनी के गठन से न केवल डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड की प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति को और मजबूती मिलेगी, बल्कि इससे देशभर में मौजूद 200 क्लासरूम सेंटर्स में ऑफलाइन तरीके से पढ़ने वाले 2,50,000 से अधिक छात्रों को भी काफी फायदा होगा। इस नई सहायक कंपनी का गठन, सही मायने में हमारे संस्थापक के आदर्श वाक्य श्छात्र सर्वोपरिश् का जीता-जागता प्रमाण है।”

आकाश एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के डिजिटल पोर्टफोलियो के नेतृत्व के लिए, कंपनी ने उद्योग जगत के बेहद अनुभवी, श्री नरसिम्हा जयकुमार को अपना सीईओ भी नियुक्त किया है। श्री जयकुमार को उद्योग जगत में 20 से अधिक वर्षों का विशाल अनुभव है, और यहां कार्यभार संभालने से पूर्व वह शुभलोन डाॅट काॅम में सीबीओ के तौर पर कार्यरत थे। शुभलोन डाॅट काॅम से पहले, श्री जयकुमार होम हेल्थकेयर सर्विस की एक प्रमुख, नाइटिंगेल्स के सीईओ थे। गूगल, एक्सपीडिया और गैलीलियो में अंतर्राष्ट्रीय भूमिकाएं निभाने के अलावा, उन्होंने 99एकरस डाॅट काॅम (भारत का अग्रणी ऑनलाइन रियल एस्टेट पोर्टल तथा सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध इन्फोएज इंडिया लिमिटेड का हिस्सा, बीएसईः नौकरी) के सीबीओ, तथा ई-कॉमर्स कंपनी होमसाॅप 18 के सीओओ के तौर पर भी काम किया है। उन्होंने एनआईटी, सुरथकल से बीटेक (कंप्यूटर इंजीनियरिंग) किया हैय साथ ही उन्होंने आईआईएम-बैंगलोर से पीजीडीएम और लंदन स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए की डिग्री हासिल की है।

इस अवसर पर, आकाश एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ, श्री नरसिम्हा जयकुमार ने कहारू “पिछले दशक में आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने शानदार प्रगति की है, और यह शिक्षा जगत में देश की सबसे कंपनियों में से एक के तौर पर उभरकर सामने आया है। आकाश एडुटेक प्रा. लि. के गठन से हमें नए क्षेत्रों के साथ-साथ अत्याधुनिक शिक्षा प्रौद्योगिकी की दिशा में अपने प्रयासों को और आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी, और इस तरह हम अपने छात्रों, कर्मचारियों, निवेशकों एवं अन्य हितधारकों के लिए अपनी दीर्घकालिक उपयोगिता के दायरे को विस्तृत करने में सक्षम होंगे।”

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए, आकाश एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के एमडी, श्री पवन चैहान ने कहा, “आकाश एडुटेक प्रा. लि. सही मायने में मेरिटनेशन और आकाश डिजिटल, दोनों की सर्वश्रेष्ठ एवं सबसे अधिक प्रभावी शिक्षण पद्धति, अध्ययन कार्यक्रमों एवं पाठ्यक्रमों को एक छत के नीचे लाएगा। शिक्षा के क्षेत्र में इन दोनों प्लेटफार्मों की विरासत और अध्ययन के तरीके से के12 छात्रों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र जबरदस्त रूप से लाभान्वित होंगे, और यह उन सभी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।”

आकाश डिजिटल जेईई, एनईईटी के साथ-साथ बोर्ड एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले 8वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को उत्कृष्ट गुणवत्तायुक्त कोचिंग उपलब्ध कराता है, जिसका लाभ वे अपने घर पर रहकर उठा सकते हैं। यह एडुटेक प्लेटफॉर्म छात्रों के लिए लाइव ऑनलाइन क्लासेस, रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्चर्स तथा ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट के माध्यम से आकाश इंस्टीट्यूट की अकादमिक विरासत और अनुशासन को आपके घर तक लाता है। यह ऐसे सभी छात्रों को सशक्त बनाता है, जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाने की इच्छा रखते हैं लेकिन आसपास ऐसे संस्थान नहीं होने की वजह से या आर्थिक कारणों से इससे वंचित रह जाते हैं।

मेरिटनेशन देश के सभी प्रमुख बोर्डों में के12वीं कक्षा तक के स्कूली छात्रों के लिए भारत का पहला ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है, और इस प्लेटफॉर्म से जुड़े छात्रों की संख्या 2.5 करोड़ से अधिक है। यह देश के सभी प्रमुख शैक्षिक बोर्डों के कक्षा 1-12 से स्कूली छात्रों की सीखने की जरूरतों को पूरा करता है, और यह अध्ययन सामग्रियों को पूरी तरह व्यक्तिगत और रोचक बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है, तथा छात्रों को उनके सीखने की क्षमता के अनुसार अध्ययन में सहायता करता है। मेरिटनेशन का लाइव क्लास प्लेटफॉर्म देशभर के बेहतरीन शिक्षकों को छात्रों के साथ जोड़ता है, और वे अपने घर पर रहकर आराम से अध्ययन कर सकते हैं।

अक्टूबर 2019 में, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने अपने विस्तृत डिजिटल कारोबार को बढ़ाकर 200 केंद्रों के अपने बेहद सशक्त नेटवर्क को पूर्णता प्रदान करने के लिए ब्लैकस्टोन इंक के साथ साझेदारी की थी, और इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में परीक्षाओं की तैयारी के लिए सबसे बड़ी डिजिटल कंपनी का निर्माण करना था, जो हर तरह के डिजिटल माध्यम के लिए उपयुक्त हो।

www.aakash.ac.in

Related posts

प्रदेश के निजी मेडिकल संस्थानों से हुई वार्ता के बाद फीस वृद्धि का निर्णय वापस ले लिया गया: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत

admin

हनीवेल के सेफ स्कूल प्रोग्राम ने उत्तराखंड के स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा पर दिया जोर

admin

मुख्यमंत्री के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र कुमार ने भाजपा नेताओं द्वारा किये गये सवालों पर उलटे उनसे ही सवाल किये है

admin