मुख्यमंत्री ने नव सम्वत्सर व चैत्र नवरात्रि पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने चैत्र शुक्ल प्रतिपदा सम्वत्-2078 से प्रारम्भ भारतीय नव सम्वत्सर व चैत्र नवरात्रि पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने सभी प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि एवं मंगलमय भविष्य की कामना भी की है।

अपने बधाई सन्देश में मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि चैत्र नवरात्रि प्रकृति और शक्ति की उपासना का पर्व है। इस पर्व में उपवास, प्रार्थना एवं ध्यान का विशेष महत्व है। चैत्र नवरात्रि से ही नववर्ष के पंचांग की गणना शुरू होती है। इस समय मौसम में परिवर्तन भी होता है। इसलिए धर्म, अध्यात्म, ज्योतिष के साथ-साथ वैज्ञानिक दृष्टि से भी नवरात्रि का महत्व है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सृजनात्मक ऊर्जा की आराधना का पर्व नवरात्रि, समाज और राष्ट्र के प्रति रचनात्मक सोच पैदा करता है। शक्ति का अनुष्ठान रचनात्मक एवं सृजनात्मक कार्यांे के प्रति हो, नवरात्रि के अवसर पर हम सभी को यही संकल्प लेना चाहिए।

वर्तमान समय की विशेष परिस्थितियों को देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने आमजन से अनुरोध किया है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु लोग नवरात्रि के दौरान घर में ही रहकर धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न करें।

Related posts

विधान सभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित ने प्रदेशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की बधाई एवं शुभकामनायें दी

गाजीपुर के भ्रमण के दौरान एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए: मुख्यमंत्री

योजना के प्रचार- प्रसार हेतु जनपद के प्रमुख स्थलों पर होर्डिंग लगानेे के निर्देश: श्रीमती स्वाती सिंह