ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा बैठक लेते हुएः विभागीय मंत्री यतीश्वरानन्द

Image default
उत्तराखंड

प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री यतीश्वरानन्द ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में समीक्षा बैठक की। ग्राम्य विकास योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिये और बहुद्देशीय शिविरों के माध्यम से योजनाओं का लाभ आम जन को लाभान्वित किया जायेगा।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत लगभग 33 हजार समूहों को विधानसभावार लाभान्वित करने के लिए कैम्प का आयोजन किया जायेगा और मा0 मुख्यमंत्री को भी सचिवालय स्थित वीर चन्द्र सिंह गढवाली सभागार से इस कार्यक्रम में जोडने की योजना है। इस योजना के अन्तर्गत गरीबों, महिलाओं, वृद्धों, विकलांग और विधवा को सहायता दी जायेगी। इस योजना का उद्देश्य 13 जनपदों में 95 ब्लाक के अन्तर्गत गरीब परिवारों की क्षमता और कौशल विकास द्वारा सत्त आजीविका संवर्द्धन करके आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना है।

बैठक में रिक्त पदों के सापेक्ष भर्ती अभियान तेजी करने का निर्देश दिया। गम्भीर बीमारी को छोड कर कार्मिकों की सम्बद्धता समाप्त करके मूल तैनाती पर भेजा जायेगा। आवश्यकतानुसार आउट सोर्सिग से पदों को भरने का निर्देश दिया गया। वर्तमान में 950 स्वीकृत ग्राम्य विकास अधिकारी पद के सापेक्ष 416 पद रिक्त है। बी0डी0ओ0 पद पर ए0बी0डी0ओ0 को प्रभार देते समय वरिष्ठता के स्थान पर श्रेष्ठता को आधार बनाया जायेगा।

Related posts

देश की सेवा हो, जीवन का लक्ष्यः मुख्यमंत्री

कोविड की सम्भावित तीसरी लहर हेतु तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक करते हुएः मुख्य सचिव

उत्तराखंड उदय संवाद 2018: मंथन में जुड़ रही हैं हस्तियां, जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल