सेवलाखुर्द में आयोजित बहुउद्शीय शिविर में जनता की समस्या सुनते हुए खेल विधि एवं न्याय मंत्री दिनेश अग्रवाल – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Home » उत्तराखंड » सेवलाखुर्द में आयोजित बहुउद्शीय शिविर में जनता की समस्या सुनते हुए खेल विधि एवं न्याय मंत्री दिनेश अग्रवाल

सेवलाखुर्द में आयोजित बहुउद्शीय शिविर में जनता की समस्या सुनते हुए खेल विधि एवं न्याय मंत्री दिनेश अग्रवाल

देहरादून: धर्मपुर विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत आज सामुदायिक भवन सेवलाखुर्द में वन एवं वन्यजीव ,खेल विधि एवं न्याय मंत्री दिनेश अग्रवाल की अध्यक्षता में बहुउद्शीय कल्याण शिविर/जनता दरबार का आयोजन किया जिसमें बहुउद्शीय शिविर के आखरी दिन आज भारी संख्या में लाभार्थियों द्वारा विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन पत्र उपलबध कराये गये ।

शिविर में विभिन्न योजनाओं के लिए 485 लाभार्थियों द्वारा आवेदन पत्र भरे गये, जिसमें बृद्धावस्था के 267, विधवा पेंशन के 54 तथा 25 आवेदन पत्र विकलांग के प्राप्त हुए एवं पारवारिक आर्थिक सहायता के 09 आवेदन पत्र तथा स्वजल परियों के अन्तर्गत शौचालय निर्माण हेतु 130 आवेदन पत्र प्राप्त हुए।
इस अवसर पर उपस्थित जनता को सम्बोधित करते हुए मा. मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि समाज के पिछडे एवं गरीब परिवारों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों /परिवारों को मिले इसी उद्देश्य से ही क्षेत्र में बहुद्देशीय शिविर का आयोजित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को उन्ही के ही क्षेत्रों में ही एक छत के नीचे प्राप्त हो जहां सभी सम्बन्घित विभाग एक साथ उपलब्ध रह कर उनके आवेदन पत्रों की जांच एवं निरीक्षण कर ताकि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उन्हे प्राप्त हो सके । उन्होने कहा कि पात्रों को अनावश्यक अधिकारियों के चक्कर न लगाने पडे, इससे समय एवं पैसे दोनों की बचत होती है तथा पात्रों को आसानी से योजना का लाभ प्राप्त हो जाता है। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि समाज के पिछडे एवं असहाय लोगों को विकास की मुख्य धारा से जोडना है तथा सरकार की जो भी जनकल्याणकारी योजनायें संचालित है उनका लाभ उन तक पंहुचाना है। उन्होने कहा कि सरकार की योजनाओं समाज के अन्तिम छोर में जो पात्र व्यक्ति खडा है उस तक पंहुचाने की है, जिसके लिए इस तरह के बहुउदे्शीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये है कि शिविर के माध्यम से जो आवेदन पत्र प्राप्त हुए है एवं जिन में कोई कमी रह गई हो उसे पूर्ण करने के निर्देश दिये ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति विधवा विकलांग एवं वृद्वावस्था पेंशन से वंचित न रहे।
उन्होने कहा कि उनके द्वारा इस माह मई 2015 में विधान सभा धर्मपुर क्षेत्र के अन्तर्गत 4 बहुदेशीय/जनता दरबार का आयोजन किया गया है। जिसमें भारी संख्या मेें विभिन्न योेजनाओं के लिए लाभार्थियों के आवेदन पत्र प्राप्त हुए है तथा उनको संस्तुत भी कर दिये गये है। उन्होने कहा कि अब तक लगाये गये बहुदेशीय शिविर में कुल 1370 आवेदन पत्र विभिन्न योजाओं के प्राप्त हुउ है जिसमें वृद्वावस्था के 890, विधवा के 212, विकंलाग के 111, पारिवाक आर्थिक सहायता के 23, कन्याधन योजना के 2, पुत्री की शादी के लिए 2 आवेदन पत्र तथा स्वजल परियोजना के अन्तर्गत शौचालय निर्माण हेतु 130 आवेदन पत्र प्राप्त हुए है। उन्होने कहा कि क्षेत्रीय जनता द्वारा क्षेत्र में पानी बिजली, सडक एवं अन्य मूल भूत समस्याओं को मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये गये है तथा कई समस्याओ एवे शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया है। उन्होने यह भी अवगत कराया है कि सरकार द्वारा समाज कल्याण विभाग द्वारा जो पेंशन योजना चालाई जा रही है पहले यह पेशनं प्रत्येक छः माह में स्वीकृत की जाती थी। लेकिन सरकार द्वारा अब यह पेशन हर माह स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया है जो हर माह पात्रों की पेशन स्वीकृत की जा रही है।
उन्होने शिविर में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी विभाग अपने- अपने विभागों की संचालित योजनाओं का लाभ आम जनता को मिल इसके लिए उन्होने कहा कि अधिकरियों द्वारा आपसी समन्वय की कमी के कारण सम्बन्धित विभागों द्वारा क्षेत्र में ठीक प्रकार से कार्य नही किया जा रहा है जिससे क्षेत्रीय जनता की शिकायतें बार-2 प्राप्त हो रही हैं जो कि चिंताजनक है उन्होने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये है कि क्षेत्रीय जनता की शिकायतों/समस्याओं का निराकरण न होने पर सम्ब्न्धित अधिकारियों के विरूद्ध आवश्यक कार्य सुनिश्चित की जाएगी जिसकी जिम्मेदारी सम्बन्घित अधिकारी की होगी।
इस अवसर पर पार्षद सीताराम नौनियाल, ललित भद्री, ग्राम प्रधान सेवलाकला खुर्द हरीप्रसाद भट्ट, प्रधन सेवलाकला श्रीमती सुधा वालिया, प्रधान बजारावाला घनीमाला, प्रधान हरबजवाला, श्रीमती बीना देवी, प्रधान मोहब्बेवाला वीरेन्द्र कुमार,उपाध्यक्ष कैन्ट बोर्ड क्लेमनटाउन सुनील कुमार, मांमचन्द, लेखराज अग्रवाल, टी.पी. तिवारी, सुनील भट्ट, पियूष गौड, जिला पंचायत राज अधिकारी मौ. मुस्तफा खान, खण्ड विकास अधिकारी रायपुर सुमन कुटिया, अधिशसी अभियन्ता जल संस्थान डी.पी. पोखरियाल, अतिरक्ति समाज कल्याण अधिकारी दीपाकर घिल्डियाल, सहायक प्रभागीय वनाधिकारी गुलाब सिंह, अधिशासी अभियन्ता विधुत, जल संस्थान, सिंचाई नायब तहसीलदार सदर याूरबीर सिंह राणा, सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी एवं क्षेत्रीय लोग उपस्थित थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.