सारंग 20 जुलाई 2021 से रूस में माक्स एयर शो में प्रदर्शन करेगी

Image default
देश-विदेश

भारतीय वायुसेना की सारंग हेलीकॉप्टर डिसप्ले टीम रूस के जुकोवस्की अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा में पहली बार माक्स अंतर्राष्ट्रीय एयर शो में प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह एयर शो एक द्विवार्षिक आयोजन है और इस वर्ष इसका आयोजन 20 जुलाई 2021 से 25 जुलाई 2021 तक किया जाएगा।

यह पहला अवसर है जब सारंग टीम अपने ‘मेड इन इंडिया’‘ध्रुव’ एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) के साथ रूस में अपने चार हेलीकॉप्टर एरोबेटिक्स डिसप्ले करेगी। एचएएल निर्मित इन मशीनों में हिन्ज रहित रोटोर हैं और ये अत्याधुनिक एवियोनिक्स से सुसज्जित हैं जो उन्हें सैन्य उड्डयन के लिए बेहद अनुकूल बनाता है। भारतीय वायुसेना के अतिरिक्त,उन्हें सैन्य उड्डयन के लिए बेहद अनुकूल बनाता है। भारतीय वायुसेना के अतिरिक्त, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक भी इस हेलीकॉप्टर को ऑपरेट करते हैं।

सारंग टीम का निर्माण 2003 में बेंगलुरू में हुआ था और इसका पहला अंतर्राष्ट्रीय डिसप्ले 2004 में सिंगापुर में एशियन एयरोस्पेस एयर शो में हुआ था। उसके बाद से सारंग ने अभी तक संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, ब्रिटेन, बहरीन, मॉरीशस तथा श्रीलंका में एयर शो तथा औपचारिक अवसरों पर भारतीय उड्डयन का प्रतिनिधित्व किया है।राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्थानों पर एयरोबेटिक्स डिसप्ले के अतिरिक्त इस टीम ने उत्तराखंड में ऑपरेशन राहत (2013), केरल में ओखी तूफान (2017) तथा केरल में ऑपरेशन करूणा बाढ़ राहत (2018) जैसे अनगिनत मानवीय सहायता और आपदा राहत मिशनों में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया है।

sarang1.jpg

Related posts

BSF जवान मोहम्मद रमजान को मरणोपरांत शौर्य पदक

सभी हितधारकों के सहयोग एवं समर्थन से हम 2025 तक टीबी को समाप्त करने के अपने दृढ़ संकल्प को पूरा कर पायेंगे: डॉ. हर्ष वर्धन

एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को पूरा करने में युवाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए इस वर्ष कई नए कदम उठाए गएः किरेन रीजीजू