वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘मिशन शक्ति अभियान’ के द्वितीय चरण की तैयारियों की समीक्षा करते हुएः सीएम

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व सशक्तीकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित ‘मिशन शक्ति अभियान’ का द्वितीय चरण अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च, 2021 से चलाया जाएगा। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों को अन्तर्विभागीय समन्वय से इस अभियान के द्वितीय चरण की सफलता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘मिशन शक्ति अभियान’ के द्वितीय चरण की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जिलाधिकारियों से वर्चुअल संवाद करते हुए ‘मिशन शक्ति अभियान’ के तहत अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 08 मार्च, 2021 को ‘मिशन शक्ति अभियान’ के दूसरे चरण के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य कार्यक्रम प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग सभी जनपदों में की जाए। साथ ही, सभी जनपद अपने यहां भी अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में विविध कार्यक्रम आयोजित करें। इन कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं को जोड़ें। यह कार्यक्रम तहसील तथा ब्लॉक स्तर तक किए जाएं। कार्यक्रमों के आयोजन में पुलिस तथा सूचना विभाग का सहयोग लिया जाए। उन्होंने सभी जनपदों के प्रभारी मंत्रियों को 08 मार्च, 2021 के कार्यक्रम के सम्बन्ध में जानकारी देने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग 08 मार्च, 2021 को आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम के उपरान्त एक सप्ताह के लिए स्वयं द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करें। उन कार्यों को हाईलाइट किया जाए, जिससे महिला सम्मान का सन्देश जाए। उन्होंने महिलाओं द्वारा विभिन्न हेल्पलाइनों जैसे-1090, 1076, 112 तथा आई0जी0आर0एस0 इत्यादि पर दर्ज करायी गई शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ को प्रभावी ढंग से संचालित करते हुए इसे गतिशील बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने वीमेन पावर लाइन-1090 पर आने वाली शिकायतों की समीक्षा करते हुए इनके त्वरित समाधान के निर्देश दिए। साथ ही, ढिलायी बरतने वालों की जवाबदेही तय करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि 1090 के तहत दर्ज शिकायतों का सम्बन्धित जनपदों के स्तर पर निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत घर के पट्टे महिलाओं के नाम पर हो और घरौनी में महिला का नाम दर्ज हो। उन्होंने कहा कि इससे यह पट्टे सुरक्षित रहेंगे। उन्होंने वरासत अभियान की जनपद स्तर पर नियमित समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि निर्विवाद उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज करने की कार्यवाही प्राथमिकता पर सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने जनपद गोण्डा, बलरामपुर, बहराइच, एटा, कुशीनगर, श्रावस्ती के जिलाधिकारियों को ‘मिशन शक्ति’ को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद मेरठ, सम्भल, हाथरस के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक तथा लखनऊ के पुलिस कमिश्नर को अपने-अपने जनपदों में घटित घटनाओं के सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री जी ने सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को महाशिवरात्रि के आयोजन को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मन्दिर परिसर तथा आस-पास की जगहों पर साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए। इसके लिए नगर विकास और पंचायतीराज विभाग अभी से अभियान चलाएं।
मुख्यमंत्री जी ने होली पर्व की तैयारियों के सम्बन्ध में भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी 28 मार्च, 2021 को होलिका दहन होगा। इसके लिए अभी से सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि चौराहों पर होने पर होलिका दहन के सम्बन्ध में होली समितियों से वार्ता कर होलिका दहन को पार्कों अथवा खुले स्थल पर आयोजित कराने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने होली के अवसर पर बिजली, पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि होली के उपरान्त शीघ्र ही पंचायत चुनाव आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने गृह एवं आबकारी विभाग को अवैध शराब की बिक्री पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बॉर्डर पर विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 श्री नवनीत सहगल, पुलिस महानिदेशक श्री एच0सी0 अवस्थी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

तीन शराब तस्कर गिरफ्तार, 770 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद

एसटीएफ: अन्तर्राज्यीय स्तर पर मादक पदार्थ (स्मैक) की तस्करी करने वाले गिरोह के सरगना सहित कुल 03 अभियुक्त गिरफ्तार

सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करना सुनिश्चित करें