Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » मतदाता जागरूकता अभियान के लिए लखनऊ मण्डल की हुई समीक्षा बैठक

मतदाता जागरूकता अभियान के लिए लखनऊ मण्डल की हुई समीक्षा बैठक

लखनऊ: मतदाता अपने मताधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करें तथा देश के सशक्त लोकतंत्र की मजबूती में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। यह विचार प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री एल0 वेंकटेश्वर लू ने आज यहां इंदिरा गाॅधी प्रतिष्ठान में आयोजित लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 से सम्बन्धित स्वीप, इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब, नैतिक मतदान एवं मतदाताओं की अधिकाधिक सहभागिता से सम्बन्धित गतिविधियों एवं मतदाता जागरूकता अभियान की लखनऊ मण्डल के जिलों की समीक्षा बैठक में दिये।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मताधिकार का प्रयोग हमारा नैतिक कर्तव्य है। विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को अधिक से अधिक  मतदान करने के लिये प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान से जुड़े सभी सम्बन्धित अधिकारी, संस्थाओं को यह जानना जरूरी होगा कि क्या कारण है कि आज भी कुछ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते हैं। हमें मतदान न करने की मूल वजह को जानना होगा और उनका समाधान करके मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने हेतु प्रयत्न करना होगा। पिछले चुनावों में हुये मतदान के ऐसे बूथों का चिन्हाकंन किया जाये, जहां पर मतदान कम हुआ है, और वहाॅ अधिक से अधिक मतदान की भागीदारी बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाये, जिससे इस चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।

श्री लू ने कहा कि यह प्रयास होना चाहिए कि लोकतंत्र के इस महापर्व में शत् प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने स्वीप, इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब, नैतिक मतदान एवं मतदाताओं को जागरूक करने वाले संस्थाओं, अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मतदाताओं के साथ बैठक कर उनसे संवाद स्थापित करें और उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करें।

इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि स्वीप कार्यक्रम पूरे देश में एक मिशन के रूप में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतर कल के निर्माण के लिये आज हमें अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना होगा। लोकतंत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग हम सबकी एक सामूहिक जिम्मेदारी और कर्तव्य है।

इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्रीमती अल्का वर्मा के अलावा लखनऊ मण्डल के सभी जिलों के सम्बन्धित अधिकारी व संस्थाओं, स्वीप नोडल अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक/जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, गठित इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब के सदस्य, स्कूल कालेजों के प्रधानाचार्य, एन0एस0ए0, एन0सी0सी0, भारत स्काउड एण्ड गाइड, नेहरू युवा केन्द्र, व्यापार मण्डल, बाॅर एसोशियेशन्स, लायन्स/रोटरी क्लब, उद्योग बन्धु, छात्र/छात्राएं तथा अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

About admin