पेटीएम की नई मुहीम, अब बिना स्मार्ट फोन वाले लोग भी कर सकते हैं घर बैठे रिचार्ज – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तराखंड » पेटीएम की नई मुहीम, अब बिना स्मार्ट फोन वाले लोग भी कर सकते हैं घर बैठे रिचार्ज

पेटीएम की नई मुहीम, अब बिना स्मार्ट फोन वाले लोग भी कर सकते हैं घर बैठे रिचार्ज

देहरादून: भारत की प्रमुख भुगतान एवं वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी पेटीएम ने फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को और सशक्त बनाने के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। ग्राहक अब केवल एक वैध यूपीआई आईडी के साथ अपने वोडाफोन-आइडिया नंबर को रिचार्ज करने में सक्षम होंगे। देश भर में इस सेवा का विस्तार करने के लिए पेटीएम, वोडाफोन-आइडिया और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के साथ काम करेगा । इस कदम से उन लाखों उपभोक्ताओं को मदद मिलेगी जो जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है और रिचार्ज कराने के लिए दुकानों पर जाने की आवश्यकता पड़ती है। कंपनी ने कहा कि इस सेवा का लाभ लेने के लिए मोबाइल-इंटरनेट डेटा की जरूरत नहीं है, साथ ही गैर-पेटीएम ऐप उपयोगकर्ता भी इस सेवा का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

पेटीएम ने कहा कि यह सेवा एनपीसीआई की नवीन भुगतान सेवा ’99रु पर आधारित है, जो अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (यूएसएसडी) चैनल पर काम करती है। यह सेवा बुनियादी फीचर फोन का उपयोग करके मोबाइल बैंकिंग लेन-देन की अनुमति देती है। इसके साथ ही, यूएसएसडी आधारित बैंकिंग का उपयोग करने के लिए मोबाइल इंटरनेट डेटा की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

पेटीएम आधी भारतीय आबादी को मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में लाने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रहा है। इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए कंपनी ने इस पहल में भाग लिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लाखों प्रवासी जो घर से दूर हैं और सीमित साधनों के साथ जी रहे हैं, वो अपने परिवार से संपर्क में बनें रहें।

यदि किसी ग्राहक की यूपीआई आईडी भीम यूपीआई के साथ पंजीकृत है, तो उन्हें बस ’99’1’3 डायल करना होगा। जिस ग्राहकों का पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें ’99रु डायल करना होगा। इसके बाद उन्हें मोबाइल नंबर से जुड़े उन सभी बैंक खातों का विकल्प दिया जाएगा जहां से यूएसएसडी डायल किया गया है। अब ग्राहक को उस बैंक खाते का चयन करना होता है जिससे वह अपनी यूपीआई आईडी पंजीकृत करना चाहते हैं और फिर यूपीआई पिन सेट कर सकते है।

About admin