33 C
Lucknow

लेबर कमिश्नर बनने के एक दिन बाद ही IAS बन गई हसन जमाल की बेटी ऐमन जमाल

देश-विदेश

गोरखपुर के खूनीपुर साहबगंज के रहने वाले हसन जमाल की बेटी ऐमन जमाल ने आईएसए की परीक्षा में 499 रैंक हासिल किया है। ऐमन ने 25 मार्च को आईएएस की मुख्य परीक्षा दी। 5 अप्रैल को रिजल्ट आया।

अभी 4 अप्रैल को उन्होंने शाहजहांपुर में श्रम आयुक्त पद पर ज्वाइन किया था। उसके एक दिन बाद 5 अप्रैल को दूसरी बड़ी खुशखबरी मिल गई।

जनवरी 2019 में उन्होंने बिहार पीसीएस परीक्षा भी पास कर ली। शुरु से मेधावी रही ऐमन ने इंटर तक की शिक्षा कार्मल गर्लस इंटर कालेज से की व स्नातक की परीक्षा सेंट एंड्रयूज डिग्री कालेज से पढाई की। उसके बाद जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली व जामिया हमदर्द नई दिल्ली में अल्पसंख्यकों के लिए संचालित कोचिंग में ऐमन ने दो साल से आईएएस परीक्षा पास करने तैयारी की जुट गई।

मालूम हो यह पर आईएएस परीक्षा की मुफ्त तैयारी करवाई जाती है। ऐमन की पांच बहनें व एक भाई है। बड़ी बहन इमरीन जमाल एमबीबीएस डाक्टर हैं और एमडी की पढ़ाई कर रही हैं। ऐमन से छोटी बहन हेरा जमाल ने एमबीए कर और सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही हैं।उससे छोटी बहन तुबा जमाल बीडीएस की पढ़ाई कर रही हैं। सबसे छोटी बहन हबीबा हसन नौवीं की छात्रा हैं। ऐमन की मां अफरोज बानो सहायक अध्यापिका है।

Related posts

पीयूष गोयल ने निर्यातकों के के प्रयासों की सराहना की क्योंकि देश के निर्यात में तेजी से सुधार हो रहा है

मंगलयान का मिशन 24 मार्च को होगा पूरा

श्री रवि शंकर प्रसाद ने राज्यों/ संघ शासित प्रदेशों के युवा पुलिस अधीक्षकों और सीएपीएफ के कमाडेंटों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया