उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करते हुएः विभागीय मंत्री डाॅ धन सिंह रावत – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तराखंड » उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करते हुएः विभागीय मंत्री डाॅ धन सिंह रावत

उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करते हुएः विभागीय मंत्री डाॅ धन सिंह रावत

देहरादून: प्रदेश के सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 धन सिंह रावत ने विधान सभा, सभा कक्ष में प्रदेश के सभी सरकारी डिग्री काॅलेजों मे नेटवकिंग प्रणाली को मजबूत करने के सम्बन्ध में बैठक की। जिससे सभी राजकीय महाविद्यालयों ई-लर्निंग प्रणाली सुचारू रूप से संचालित की सके। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी 105 राजकीय महाविद्यालयों में एन.आई.सी. के माध्यम से ई-ग्रन्थालय की स्थापना की जायेगी जिसके लिए उच्च शिक्षा विभाग आगामी 5 वर्ष के लिए 21 हजार रू प्रति महाविद्यालय की दर से एन.आई.सी. में जमा करेगा।
सभी राजकीय महाविद्यालयों में मजबूत नेटवर्किंग के लिए बी.एस.एन.एल. को सर्वे करने के निर्देश दिये गये हैं इसके साथ ही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जिला मुख्यालयों मंे स्थित 18 महाविद्यालयों में इंटरनेट, नेटवर्किंग उपलब्ध कराने के निर्देश भी बी.एस.एन.एल. के अधिकारियों को दिये।
उच्च शिक्षा मंत्री ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सभी महाविद्यालयों में मजबूत इंटरनेट सुविधा और वीडियो कांन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था, स्मार्ट क्लास, ई-लाईब्रेरी एवं छात्रों की बायोमैट्रिक उपस्थित सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आनन्द वर्धन, सचिव सूचना प्रौद्योगिकी आर.के.सुधांशु, निदेशक आई.टी.डी.ए. अमित कुमार सिंह, निदेशक उच्च शिक्षा डाॅ. अशोक कुमार, अपर सचिव उच्च शिक्षा अहमद इकबाल, संयुक्त निदेशक कुमकुम रौंतेला, सलाहकार उच्च शिक्षा प्रो.के.डी.पुरोहित और प्रो. एम.एस.एम.रावत, सी.जी.एम.बीएसएनएल सतीश शर्मा एवं एन.आई.सी. एस.आई.ओ के.नारायण आदि अधिकारी मौजूद थे।

About admin