कारोना टीकाकरण की सफलता के लिए जन सहयोग अपेक्षित: नवनीत सहगल

Image default
उत्तर प्रदेश

पत्र सूचना कार्यालय के लखनऊ, क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से कोरोनावायरस को लेकर एक वेबीनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में बड़ी संख्या में पत्रकारों ने हिस्सा लिया। अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने कहा कि कारोना टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है । इसकी ग्राउंड लेवल पर सफलता तभी संभव है जब इसकी जमीनी स्तर पर सफलता के लिए जन सहयोग अपेक्षित होगा। सहगल ने कहा कि प्रदेश में इंतजाम कर लिए गए हैं, और 16 तारीख से इसका पहला चरण शुरू कर दिया जाएगा। श्री सहगल ने कहा कि टीकाकरण के इस महाअभियान में पत्रकारों की बहुत बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अफवाहों से बचें और टीकाकरण के बारे में सभी को सही सूचना दे मीडिया के जरिए । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में लंबे समय से करोना के खिलाफ देश मजबूती के साथ लड़ाई लड़ रहा है।

            किंग जौर्ज विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर सूर्यकांत ने कहा कि यह टीकाकरण हर प्रकार से सुरक्षित है।  उन्होंने कहा कि टीके का पूरी तौर पर परीक्षण किया जा चुका है, और हर परीक्षण में सफल साबित हुआ है । बहुत से लोगों ने टीका लगवाया है, पहले चरण में चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को टीका लगाने लगाया जाएगा । सुरक्षा कर्मियों को भी पहले चरण में टीका लगाया जाएगा।  सूर्यकांत ने कहा कि सभी को इस टीके के बारे में पूरी तौर पर स्वस्थ हो जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि कई बार टीकाकरण के बाद कुछ छोटी-मोटी दिक्कते लोगों को आती है उसके लिए भी पूरी तौर पर इंतजाम किया गया है। इससे पहले भी करोना जैसी और जैसी भी बीमारियों के खिलाफ अभियान चलाया गया और यह अभियान भी सफल रहा । वरिष्ठ पत्रकार सिद्धार्थ कलहंस ने कहा कि कोरोना टीका करण अभियान में मीडिया की बहुत बड़ी भूमिका होगी । उन्होंने कहा कि मीडिया को सच्चाई सामने लानी चाहिए और लोगों तक सही सूचना पहुंचाना होगा। श्रीकांत ने कहा कि इससे पहले भी जो भी अभियान चलाए गए हैं, उन सभी में मीडिया ने बढ़-चढ़कर के भूमिका निभाई है, और अभियानों की सफलता में मीडिया की भूमिका रही है । स्थानीय लोगों के बयान मीडिया में आने चाहिए ।

            प्रदेश में कोरोनावायरस अभियान के प्रभारी अधिकारी डॉ अजय धई ने कहा कि टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है । प्रदेश में पर्याप्त संख्या में सेंटर बनाए गए हैं तथा कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं । श्रीकांत ने कहा कि सरकार इस बात का प्रयास कर रही है सभी को टीका लगे । टीका अपने में काफी और महत्वपूर्ण है और निश्चित रूप से इसका सुखद परिणाम देश को देखने को मिलेगा ।

            पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक श्रीन आर पी सरोज ने कहा कि सरकारी मीडिया इस टीकाकरण अभियान का प्रचार सुनियोजित ढंग से कर रहा है लोगों तक सच्चाई पहुंचाई जा रही है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अगर किसी को सोशल मीडिया या कहीं पर किसी भी मीडिया में कहीं पर भी किसी प्रकार की सूचना मिल रही है, अफवाह है तो उसकी उसकी सूचना पीआईबी को दें । ताकि फ़ैक्ट चेक के जरिए सच्चाई को सामने लाया जा सके।  वेबीनार का संचालन पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ के उपनिदेशक डॉ श्रीकांत श्रीवास्तव ने किया । डॉ श्रीवास्तव ने कोविड-19 वैक्सीनेशन के बारे में भी जानकारी दी और कहा कि केंद्र सरकार माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में इस अभियान को चरणबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए संकल्प कर चुकी है । उन्होंने कहा की कोविड-19 का टीका हर प्रकार से सुरक्षित है और सभी को आगे आकर के इस में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए ।

Related posts

जयकारे के नारे के साथ हुआ मां जगदम्बा का विसर्जन

भा0ज0पा0 नेता श्री ब्रजपाल सिंह तेवतिया पर जानलेवा हमले की घटना में वाॅछित इनामी अपराधी/शूटर गिरफ्तार

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रतापगढ एवं बलिया में निर्मित सड़कों की जाॅच टेक्निकल आडिट सेल (टी0ए0सी0) से कराने के दिये निर्देश