गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य 15 जून, 2021 तक पूरा करने के निर्देश दिये: सीएम

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य 15 जून, 2021 तक पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि सम्बन्धित मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी मिशन मोड पर कार्य करते हुए परियोजना के लिए आवश्यक भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के सम्बन्ध में आहूत एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियांे से भूमि अधिग्रहण कार्यवाही की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह परियोजना प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है, इसलिए गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण से जुड़ी समस्त कार्यवाही समयबद्ध ढंग से की जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण से जुड़ी इस महत्वपूर्ण अवस्थापना परियोजना के लिए भूमि उपलब्ध कराकर विकास प्रक्रिया में सक्रिय योगदान देने वाले किसानों को सम्मानित किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त मैनपावर की व्यवस्था की जाए। जिन जनपदों में गंगा एक्सप्रेस-वे की लम्बाई और क्षेत्र ज्यादा है वहां अतिरिक्त मैनपावर की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए कार्मिक उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने मुख्य सचिव तथा सचिव राजस्व को निर्देशित किया कि सम्बन्धित जनपदों को आवश्यतानुसार कर्मी प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भूमि अधिग्रहण में आने वाली समस्याओं का समाधान संवाद से किया जाए। समय पर सही निर्णय लेकर समयबद्ध ढंग से कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया कि भूमि की रजिस्ट्री के समय किसानों को कोई असुविधा न हो। भूमि की रजिस्ट्री के समय कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग भी बनाये रखी जाए।
मुख्यमंत्री जी ने जनपद मेरठ, हापुड़ सहित अन्य सभी सम्बन्धित जनपदों  के जिलाधिकारियों को परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का लक्ष्य पूरा करने के लिए अलग से टीम गठित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह कार्य तेजी से किया जाए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने भी भूमि अधिग्रहण के सम्बन्ध में जनपदों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री अरविन्द कुमार, राजस्व सचिव श्री संजय गोयल सहित यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

लखनऊ, कानपुर एवं वाराणसी में वायु प्रदूषण एवं ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन की जानकारी प्राप्त करने की योजना

हरियाणा से तस्करी को लायी गयी 350 पेटी अवैध शराब के एक अभियुक्त गिरफ्तार

राजभवन में तीन देसी बम ले जाते वक्त युवक गिरफ्तार