तकनीकी खामी की वजह से एयर इंडिया के एक प्लेन को अमेरिका में इमर्जेंसी लैंडिंग

देश-विदेश

नई दिल्ली: नेवार्क लिबर्टी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाले एयर इंडिया के एक प्लेन को अमेरिका में इमर्जेंसी लैंडिंग करनी पड़ी है। तकनीकी खामी की वजह से प्लेन को वापस लौटना पड़ा। इस विमान पर 250 से ज्यादा लोग सवार थे।

बताया जा रहा है कि बोइंग 777-300 ईआर विमान ने अमेरिकी समय के अनुसार दोपहर बाद लगभग 4 बजकर 50 मिनट पर नेवार्क लिबर्टी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से मुंबई के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरते ही प्लेन के एक इंजन में वाइब्रेशन होने पर उसे दो घंटे हवा में रहने के बाद वापस नेवार्क में उतार दिया गया। पायलट्स ने सुरक्षित ढंग से प्लेन की लैंडिंग करवाई।

एयर इंडिया ने इस घटना की पुष्टि की है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों को दिल्ली जाने वाले विमान में अजस्ट किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जिस समय विमान में कंपन शुरू हुआ, उस समय यह 29 हजार फीट की ऊंचाई पर था। विमान उतारे जाने के बाद पाया गया कि इंजन का एक ब्लेड टूटा हुआ था और इसी वजह से वाइब्रेशन शुरू हुआ था। पायलट्स की मुस्तैदी की वजह से एक बड़ा हादसा टल गया। सूत्रों का कहना है कि स्थिति इसलिए गंभीर थी, क्योंकि सेफ लैंडिंग के लिए पहले 60 टन फ्यूल खत्म करना जरूरी था। इसी वजह से यह दो घंटों तक हवा में उड़ता रहा।

Related posts

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ डिजिटल वर्ल्ड 2021 के मंत्रिस्तरीय गोलमेज सत्र में भाग लिया

श्री जी. मोहन कुमार ने नए रक्षा सचिव का पदभार संभाला 

भारतीय भाषाओं का प्रभुत्व बढ़ेगा तो हिंदी स्वतः मुकुट शिरोमणि बनेगीः श्री रूपाला

Leave a Comment