निर्वाचन आयोग ने चुनाव अधिकारियों के लिए सांकेतिक भाषा प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया

Image default
देश-विदेश

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने सुलभ चुनाव के प्रति अपने संकल्प के तहत चुनाव अधिकारियों के लिए नई दिल्ली स्थित निर्वाचन आयोग मुख्यालय में आईएसएलआरटीसी (भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र) के सहयोग से सांकेतिक भाषा प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया।

आईएसएलआरटीसी (भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र) के विशेषज्ञों ने प्रशिक्षण का संचालन किया। इसमें चुनाव अधिकारियों को चुनाव, पहचान-पत्र, पता और मतदान केंद्रों इत्यादि से संबंधित सांकेतिक भाषा की मूलभूत जानकारी दी गई। इसके अलावा चुनाव अधिकारियों को दिव्यांग मतदाताओं के साथ बातचीत में शिष्टाचार बरतने की जानकारी दी गई और उन्हें खासकर बधिर मतदाताओं की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनाया गया। सत्र में अधिकारियों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।

कार्यशाला का उद्देश्य दिव्यांगजनों के साथ बर्ताव में चुनाव अधिकारियों को संवेदनशील बनाना था ताकि चुनावी प्रक्रिया के दौरान वे दिव्यांगजनों की जरूरतों का बेहतर तरीके से ख्याल रख सकें।

Related posts

2016 के राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

कर्नाटक विधानसभा आम चुनाव 2018 – जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अनुच्छेद 126 में उल्लिखित अवधि के दौरान मीडिया कवरेज

केन्द्रीय संस्कृति मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ब्राजील के क्यूरीटिबा में ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक में भाग लिया