डॉ० समीर सिन्हा आई.एफ.एस. द्वारा रचित पुस्तक का विमोचन करते हुएः सीएम

उत्तराखंड

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता दर्शन हॉल में डॉ० समीर सिन्हा आई.एफ.एस. द्वारा रचित पुस्तक “Trading Wildlife across Borders: Implementing CITES in South Asia” का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह पुस्तक काफी गंभीर विषय पर आधारित है। आज के युग में वन्य जीव संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाने के साथ ही वन्य उत्पादों, जड़ी बूटी एवं जानवरों की अवैध तस्करी एवं व्यापार पर रोक लगाने की सख्त आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जन जागरूकता से तस्करी आदि में कमी लाई जा सकती है। प्रकृति से लोगों का जुड़ाव बढ़ेगा तो संरक्षण भी बढ़ेगा तथा प्रकृति के अंधाधुंध दोहन पर रोक लगाई जा सकेगी।

       उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश सीमांत प्रदेश है एवं प्रकृति ने हमें अपनी अद्भुत खूबसूरती से नवाजा है। हमारे त्योहार प्रकृति से जुड़े हुए हैं। हम सभी का फर्ज है की प्रकृति के संरक्षण हेतु अपने अपने स्तर से प्रयास किया जाए।

Related posts

हरिद्वार में उत्तराखण्ड सरकार एवं पतंजलि योगपीठ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हो रहे ज्ञानकुम्भ 2018 के समापन कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए: सीएम योगी आदित्यनाथ

इस महिला आईपीएस से खौफ खाते हैं खनन माफिया

प्रदेश में कल एक दिन में कुल 83,749 सैम्पल की जांच की गयी