घबराएं नहीं, ये 15 टिप्‍स अपनाएं, कोरोना वायरस से खुद को आसानी से बचाएं

Image default
देश-विदेश

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस की चपेट में पूरी दुनिया है. इस भयावह खतरे से बचने के लिए लोगों से दूरी (Social Distancing) एकमात्र बचाव बताया जा रहा है. इससे इसके प्रसार में रोकथाम की जा सकेगी. नतीजतन एक व्‍यक्ति से दूसरे में संक्रमण को रोका जा सकेगा. इस लिहाज से केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने इसके रोकथाम के लिए राज्‍य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों एवं लोगों को 15 उपाय अपनाने की सलाह दी है. 31 मार्च तक इनको अपनाने की सलाह केंद्र सरकार ने अपनी एडवाइजरी में जारी की है:

1. सभी शिक्षण संस्‍थानों को बंद किया जाए. इस कड़ी में जिम, म्‍यूजियम, सांस्‍कृतिक और सामाजिक केंद्रों, स्‍वीमिंग पूल, थिएटर को बंद किया जाए. छात्रों को घरों में रहना चाहिए. ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए.

2. परीक्षाओं को स्‍थगित, लंबित करने की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए. जो परीक्षाएं चल रही हैं उसमें ये सुनिश्चित किया जाए कि छात्रों के बीच भौतिक दूरी कम से कम एक मीटर की हो.

3. प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचारियों को यथासंभव घर से काम करने की सुविधा प्रदान की जाए.

4. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ही यथासंभव मीटिंग की जाए. यदि किसी मीटिंग में अधिक लोगों को शिरकत करनी हो तो उसको लंबित किया जाए.

5. रेस्‍टोरेंट हैंडवॉश के प्रोटोकॉल और पर्याप्‍त साफ-सफाई का नियमित रूप से ख्‍याल रखें. टेबलों के बीच कम से एक 1 मीटर की भौतिक दूरी रखी जाए. ओपन एयर सीटिंग को बढ़ावा दिया जाए.

6. शादी-विवाह समारोहों में कम से कम लोग शिरकत करें. गैर-जरूरी सामाजिक और सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों में जाने से बचें.

7. स्‍थानीय प्रशासन किसी बड़ी खेल स्‍पर्धा, प्रतियोगिता के आयोजकों से बातचीत कर इसको लंबित करने की सलाह दें.

8. स्‍थानीय प्रशासन ओपिनियन लीडर और धार्मिक नेताओं से बात कर भीड़-भीड़ की स्थिति नहीं उत्‍पन्‍न होने दें.

9. स्‍थानीय प्रशासन ट्रेडर एसोसिएशन से बातचीत करें. सब्‍जी मंडी, अनाज मंडी, बस डिपो, रेलवे स्‍टेशन, पोस्‍ट ऑफिस जैसी सार्वजनिक जगहों पर क्‍या करें और क्‍या नहीं करें के बारे में लोगों को अवगत कराएं.

10. सभी व्‍यवसायिक गतिविधियां ग्राहकों के बीच एक मीटर की दूरी से की जानी चाहिए. बाजार में पीक ऑवर के दौरान भीड़-भाड़ को कम करने के उपाय करने चाहिए.

11. गैर-जरूरी ट्रेवल से परहेज करें.

12. कोरोना वायरस से बचाव के लिए अस्‍पताल जरूरी प्रोटोकॉल को अपनाएं. अस्‍पताल में मरीजों से मिलने के लिए परिजनों, मित्रों पर यथासंभव पाबंदी लगाएं.

13. साफ-सफाई और भौतिक दूरी को बनाएं रखें. हाथ मिलाने और गले मिलने से परहेज करें.

14. ऑनलाइन शॉपिंग के बाद डिलीवरी वाले से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाएं

15. अपने आस-पास के लोगों को लगातार, नियमित रूप से कोरोना वायरस के खतरों और बचाव के बारे में बताएं. Source Zee News

Related posts

प्रधानमंत्री ने हनुमान जयंती के अवसर पर लोगों शुभकामनाएं दी

भारतीय वायु सेना ने ‘सात शिखरों’ पर विजय प्राप्त की

आईएन जहाज चीन के किंगदाओ में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेंगे