उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने किया बालिका सुरक्षा आनलाइन प्रशिक्षण का मेगालान्च

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा मिशन शक्ति कार्ययोजना के अन्तर्गत शारदीय नवरात्र दिनांक 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक नारी सम्मान, नारी शिक्षा, नारी सशक्तिकरण एवं नारी सुरक्षा एवं स्वावलम्बन हेतु विविध कार्यक्रमों का आयोजन राज्य विश्वविद्यालय एवं उनसे सम्बद्ध समस्त महाविद्यालयों के छात्र/छात्राओं अध्यापकों एवं अभिभावकों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए प्रस्तावित है। इस कड़ी में आज दिनांक 17.10.2020 को उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की प्रेरणा से बालिका सुरक्षा आनलाइन प्रशिक्षण का मेगालान्च अपरान्ह 3.00 बजे माननीय उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा जी के कर कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर माननीय उपमुख्यमंत्री जी द्वारा अपने उद्बोधन में बताया कि आज के आधुनिक समाज में एक तरफ महिलाएं समाज के प्रत्येक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं। वहीं दूसरी तरफ उनके प्रति भेदभाव, उत्पीड़न एवं शोषण की नई-नई घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसी स्थितियों में उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और महिलाओं के प्रति होने वाले लैंगिक भेदभाव, उत्पीड़न एवं शोषण के प्रति जीरो टाॅलरेंस की नीति का पालन कर रही है।
डा शर्मा ने अपने सम्बोधन में बताया कि आगामी नवरात्र की शुभ तिथियों में बालिकाओें की सहभागिता एवं सुरक्षा के लिये दिनांक 17 से 25 अक्टूबर 2020 के मध्य सम्पूर्ण प्रदेश में विशेष अभियान संचालित किये जायेंगें, जिसके अन्तर्गत महिलाओं तथा बालिकाओं की सहभागिता एवं सुरक्षा, पाॅक्सो एक्ट एवं महिला अपराध संबंधी कानूनों का वृहद प्रचार प्रसार किया जायेगा एवं इस अभियान के दौरान विश्वविद्यालयों द्वारा महाविद्यालयों के साथ विषय विशेषज्ञों के सहयोग से महिला सुरक्षा के प्रति शिक्षकों का संवेदीकरण एवं अभिमुखीकरण किया जायेगा साथ ही वेबिेनार के माध्यम से विधि विशेषज्ञों, मनोवैज्ञानिकों एवं पुलिस अधिकारियों के सहयोग से लैंगिक समानता, घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा, पाॅक्सो एक्ट, महिला हेल्पलाइन 109़0, 108, 102, 112, 181 एवं अन्य प्रचलित कानून के संबंध में जानकारी दी जायेगी एवं काउन्सलिंग व परामर्श सत्र का आयोजन भी किया जायेगा। इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र एवं अभिवावकों द्वारा श्बालिका सुरक्षा शपथश् ली जायेगी।  इससे पूर्व माननीय उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा जी का स्वागत अपर मुख्य सचिव, उच्च शिक्षा, श्रीमती मोनिका एस0 गर्ग जी द्वारा किया गया।
इस अवसर पर माननीय उपमुख्यमंत्री जी द्वारा नारी शक्ति से संबंधित लोगो का अनावरण किया गया उन्होने बताया कि मिशन शक्ति कार्ययोजना के अन्तर्गत 17 से 25 अक्टूबर तक सम्पन्न होने वाले कार्यक्रमों में दिनांक 19 से 23 अक्टूबर 2020  को विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय प्रत्येक दिन प्रातः 10.00 से 10.30 बजे तक लैंगिक समानता, घरेलू हिंसा महिलाओं की सुरक्षा हेतु विभिन्न विधिक कानूनों से अवगत कराने एवं बालिकाओं के शारीरिक स्वास्थ्यवर्द्धन एवं पोषण के प्रति जागरूकता,विशेष रूप से कोविड-19 के दृष्टिगत इम्यून सिस्टम वर्द्धन हेतु सजग एवं जागरूक करने के लिए वेबिनार व्याख्यानमालाओं एवं निबन्ध /पोस्टर/प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों में चिकित्सा विभाग के चिकित्सकों का सहयोग लिया जायेगा व विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय प्रत्येक दिन सायं 5.00 से 6.00 बजे तक छात्राओं को आपातकाल में आत्मसुरक्षा हेतु मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण आॅनलाइन प्रदान करेंगंे साथ ही एन0 सी0 सी0 एवं एन0 एस0 एस0 के स्वयंसेवकों द्वारा महिला सुरक्षा एवं सम्मान प्रावधानों एवं योजनाओं के सम्बन्ध में जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगें और बालकों एवं अभिभावकों को बालिका सुरक्षा शपथ दिलायी जायेगी जिसके अन्तर्गत अभिभावक यह शपथ लेंगें कि वे पुत्र एवं पुत्री के मध्य भेदभाव न करते हुए उन्हे नैतिक मूल्यों से सम्पृक्त करते हुए अनुशासन के मार्ग पर अनुगमन कराते हुए दैनिक गतिविधियों का सम्पादन करेंगें। साथ ही छात्रों द्वारा ली जाने वाली शपथ का सार यह होगा कि वे नारी की सुरक्षा, सम्मान व अवसर के प्रति मन, वचन और कर्म से प्रतिबद्धता पूर्वक योगदान करेंगें। इसके अतिरिक्त छात्र/छात्राओं को साइबर सुरक्षा एवं लैंगिक हिंसा के प्रति जागरूक किया जायेगा।
माननीय उपमुख्यमंत्री द्वारा कहे गये वक्तव्यों का अपर मुख्य सचिव, उच्च शिक्षा, श्रीमती मोनिका एस0 गर्ग द्वारा अनुसमर्थन करते हुए उसके प्रति विभागीय प्रतिबद्धता प्रदर्शित की गयी। कार्यक्रम की अगली कड़ी में छात्राओं को आपातकाल में आत्म सुरक्षा हेतु मार्शल आर्ट का डेमो प्रदर्शित किया गया।  कार्यक्रम के अन्त में निदेशक उच्च शिक्षा डाॅ0 अमित भारद्वाज द्वारा कार्यक्रम का समाहार करते हुए बताया गया कि मिशन शक्ति कार्ययोजना को व्यापक स्वरूप प्रदान करते हुए महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा हेतु संचालित अभियान को शारदीय नवरात्र से वासन्तिक नवरात्र पर निरंतर जारी रखा जायेगा। इस हेतु प्रत्येक जनपद में नोडल अधिकारी नामित कर दिये गये हैं तथा निदेशालय स्तर पर डाॅ0 राजीव पाण्डेय, संयुक्त निदेशक, उच्च शिक्षा को नोडल अधिकारी नामित किया गया है, जो कार्यक्रमों की समग्र रूपरेखा उनकी सम्यक समीक्षा करते हुए प्रतिदिन के कार्यक्रमों की रिपार्ट प्रेषित करेंगें। निदेशक, उच्च शिक्षा द्वारा समस्त उपस्थित जनों से मिशन शक्ति कार्यक्रम में सक्रिय रूप से सहभागिता एवं मार्शल आर्ट के आनलाइन प्रशिक्षण के अन्तर्गत दस लाख छात्राओं को प्रशिक्षित करने के लक्ष्य को प्राप्त करने का आह्वान करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया तथा कहा कि भारत एक ऐसा देश है जो नारी को देवी एवं माता के रूप में पूजता आया है हमारी संस्कृति का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है और यह भी एक कारण है कि आज विश्व भारतीय संस्कृति को आत्मसात करने के लिए आतुर है ज्ञात हो कि मिशन शक्ति के अन्तर्गत बालिका सुरक्षा आनलाइन प्रशिक्षण के मेगा लान्च कार्यक्रम का सजीव प्रसारण फेसबुक लाइव, यू-टयूब, एवं जूम एैप के माध्यम से किया गया। उक्त अवसर पर विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव, प्रोफेसर एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्य, प्राध्यापक एवं  राष्टीªय सेवा योजना व एन0 सी0 सी0 के कार्यक्रम अधिकारी, स्वयंसेवक एवं अभिभावकों, उच्च शिक्षा निदेशालय के अधिकारीगण, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों सहित लगभग 22000 दर्शकों ने कार्यक्रम में सक्रिय सहभागिता का निर्वहन किया।

Related posts

जमीनी स्तर पर काम हो तो शिखर पर पहुँचना सुनिश्चित: अरविन्द कुमार सिंह ‘गोप’

पूर्व राष्ट्रपति और वरिष्ठ नेता श्री प्रणव मुखर्जी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुएः पूर्व सीएम अखिलेश यादव

पूरे देश में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 12 नवम्बर को होगा