प्रदेश में शिल्पकार प्रशिक्षण योजना

Image default
उत्तर प्रदेश
लखनऊ: प्रदेश के सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मिशन श्री भुवनेश कुमार ने बताया कि देश में व्यावसायिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में शिल्पकार प्रशिक्षण योजना  चलाई जा रही है, जो कि वर्तमान एवं भविष्य की जनशक्ति की आवश्यकताओं की मांग के अनुरूप पूर्ति करने के लिए शिल्पकारों को तैयार कर रही है।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में सम्पूर्ण रूप से इस योजना के क्रियान्वयन में दिन-प्रतिदिन के प्रशासन व अनुश्रवण की जिम्मेदारी एवं आवश्यकता व्यवस्था सुनिश्चित करना विभाग का दायित्व एवं जिम्मेदारी है। साथ ही एन0सी0वी0टी0 से सम्बद्धता प्राप्त निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित प्रशिक्षण का निरीक्षण एवं पर्यवेक्षक भी विभाग द्वारा सम्पादित कराये जाते हैं। प्रशिक्षण उपलब्ध कराने का कार्य भी उनसे तालमेल के आधार पर किया जाता है, जिससे वर्तमान में उद्योगों, प्रतिष्ठाानों की जरूरतों के अनुसार उन्हें दक्ष कामगार उपलब्ध हो सकें।
सचिव ने बताया कि शिल्पकार प्रशिक्षण योजना के साथ-साथ एस0डी0आई0 योजना के अंतर्गत लघु अवधि के व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित किए जा रहा हैं। वर्तमान में यह योजना प्रदेश में उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अंतर्गत चलाई जा रही है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के संचालन के लिए नीति, मापदण्ड, मानक, पाठ्यक्रम, परीक्षा प्रणाली, प्रमाणीकरण आदि पूरे देश में एक समान है। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य घरेलू उद्योगों के लिए विभिन्न व्यावसायों के कुशल कारीगर की नियमित रूप से पूर्ति करते रहना। व्यवस्थित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से औद्योगिक उत्पादों की गुणवत्ता एवं उत्पादन बढ़ाना। उद्योग एवं बाजार  से तालमेल के आधार पर उनके मांग अनुरूप प्रशिक्षण उपलब्ध कराना। रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण उपलब्ध कराकर शिक्षित युवाओं के समक्ष व्याप्त बेरोजगारी कम कराना। युवा पीढ़ी में तकनीकी एवं औद्योगिक रूझान का विकास एवं पोषण करना।

Related posts

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर सेना व पुलिस के शहीद जवानों के परिजनों के साथ।

राज्य सरकार एन्सेलरी पार्क की स्थापना के लिए गम्भीर: सतीश महाना

मुख्यमंत्री ने मथुरा निवासी सेना के शहीद जवान श्री पुष्पेन्द्र सिंह को भावभीनी श्रद्धांजलि दी

Leave a Comment