NBA पर जारी है कोरोना का प्रहार, अब 9 और खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकले

Image default
खेल समाचार

न्यूयॉर्क: कोरोना महामारी ने तकरीबन पूरी दुनिया को अपने गिरफ्त में लिया हुआ है। दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी इससे बच नहीं सका है। खेल गतिविधियां कई महीनों से ठप्प थीं लेकिन कुछ देशों में इनकी बहाली करने का प्रयास शुरू हो चुका है। लेकिन अमेरिका इस बारे में अभी असमंजस में है। इसकी बड़ी वजह है, वहां के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक- बास्केटबॉल – एनबीए पर कोरोना का वार। जून के अंतिम हफ्ते में एनबीए के 16 खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए थे, और अब ताजा नतीजों में 9 और खिलाड़ी इस खतरनाक वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

ताजा खबरों के मुताबिक राष्ट्रीय बास्केटबॉल संघ (एनबीए) के 9 और खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। एनबीए में अब इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या 25 हो गई है। एनबीए ने एक बयान में कहा, 24 से 29 जून के बीच किए गए 344 टेस्ट में से नौ और आतिरिक्त खिलाड़ी पॉजिटिव आए हैं। अब कुल 351 खिलाड़ियों के टेस्ट में से पॉजिटिव केसों की संख्या 25 हो गई है।

नतीजा पॉजिटिव आते ही सेल्फ आइसोलेशन

एनबीए द्वारा जारी बयान के मुताबिक, ’23 से 29 जून के बीच किए गए 884 स्टाफ के टेस्ट में से 10 मामले पॉजिटिव हैं।’ जो भी खिलाड़ी, कोच और टीम स्टाफ पॉजिटिव पाया जाता है वो सेल्फ आइसोलेशन में रहेगा। एनबीए का 2019-20 सीजन कोरोनावायरस के कारण चार महीने तक स्थगित था, जिसे 30 जुलाई से दोबारा शुरू होना था।टीमें सात जुलाई को ओरलांडो के लिए रवाना होंगी जहां वे ट्रेनिंग कैम्प आयोजित करेंगी। अब मौजूदा स्थिति में कहना मुश्किल है कि इस टूर्नामेंट को कैसे कराया जाएगा।

टेनिस वाली गलती से सीख ले एनबीए

एनबीए के आयोजकों को टेनिस से सीख लेनी चाहिए। टेनिस जगत में हाल में एक टूर्नामेंट हुआ जिसे दुनिया के नंंबर.1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सर्बिया और क्रोएशिया में आयोजित कराया। टूर्नामेंट पूरा हो पाता, इससे पहले ही एक-एक करके खिलाड़ियों के कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आने शुरू हो गए, यही नहीं, टूर्नामेंट के आयोजक और महान खिलाड़ी नोवाक जोकोविच खुद भी कोरोना से संक्रमित हो गए थे, हालांकि अब वो ठीक हैं। टेनिस के कोर्ट पर दूर खड़े होकर खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं, फिर भी वे किसी ना किसी संपर्क से संक्रमण की चपेट में आ गए, जबकि बास्केटबॉल में एक दूसरे को गेंद पास करना, करीब रहकर खेलना जारी रहता है, ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश में अभी ऐसी खेल गतिविधियां शुरू नहीं की जानी चाहिए।

Related posts

इंटरनेशनल चैम्पियंस कप: आखिरी मैच में एटलेटिको से जीता मिलान

FIFA WC 2018: जापान ने कोलंबिया को 2-1 से हराकर जीत के साथ आगाज किया

पेसर भुवनेश्वर कुमार की लंदन में सर्जरी, मैदान पर लौटना अभी तय नहीं