सीएम ने जनपद गोरखपुर में विकास व निर्माण कार्यों की समीक्षा की

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में विकास व निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्माण/विकास कार्यों को समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जंगल कौड़िया से मोहद्दीपुर फोरलेन, सोनौली नौतनवां, गोरखपुर-देवरिया फोरलेन गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन मार्ग की निर्माण कार्य में गति लाने तथा गोरखपुर देवरिया मार्ग को 15 दिसम्बर, 2020 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोरखपुर हवाई अड्डे के सुचारु संचालन के लिए एयरफोर्स स्टेशन हेतु जमीन तलाशने की कार्यवाही की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने जल निगम के द्वारा कराये जा रहे सीवरेज कार्य की प्रगति  के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि श्रमिकांे की संख्या बढ़ाकर कार्य समय से पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में जमीन अधिग्रहण का जो भी मुआवजा अवशेष है उसे शीघ्रता से वितरित कराया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के द्वारा जर्जर तारों को बदलने के लिए 11 करोड़ रुपए की लागत से होने वाले कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कार्य को शीघ्र आरम्भ करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि जनपद में बनने वाले विद्युत सब स्टेशनों के लिए जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए कार्य को शीघ्र आरम्भ कराया जाये। प्राणि उद्यान के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए विद्युत के कार्यों को 30 नवम्बर, 2020 तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी ने जनपद में जलजमाव की स्थिति एवं वसुंधरा मोड़ से तुर्रा नाले के निर्माण की स्थिति समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि कार्य को समय से पूरा किया जाये, जिससे रिवाइज एस्टिमेट की स्थिति न आने पाए। उन्हांेने रामगढ़ताल से तरकुलानी रेग्युलेटर तक के नाले तथा गोड़धोइया नाले की सफाई कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रेक्षागृह के कार्य पूर्ण होने के उपरान्त वहां पर लगातार सांस्कृतिक गतिविधियां संचालित रहंे। इस सम्बन्ध मंे अभी से कार्ययोजना बना ली जाये। उन्होंने रामगढ़ताल में वाॅटर स्पोटर््स काॅम्पलेक्स के निर्माण के प्रगति की समीक्षा करते हुए दिसम्बर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी ने रामगढ़ताल में बोल्डर पिचिंग की जानकारी लेते हुए रामगढ़ताल में नियमित सफाई की व्यवस्था बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने राप्ती नदी पर राजघाट एवं रामघाट पर हो रहे सौन्दर्यीकरण कार्यों को दिसम्बर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने तरकुलानी रेग्युलेटर के निर्माण की समीक्षा करते हुए 15 जून, 2021 तक कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा शहीद स्मारकों एवं अन्य स्थानों पर कराए जा रहे सौन्दर्यीकरण सम्बन्धी कार्यों को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये।
धान खरीद की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले। किसी भी दशा में न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम में खरीद न हो। क्रय केन्द्र पूरी तरह से संचालित रहंे। सभी क्रय केन्द्रों पर कर्मचारियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि अधिक से अधिक जांच सुनिश्चित की जाये। काॅन्टैक्ट टेªसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर लगातार कार्य करें। पर्व व त्यौहारों के दृष्टिगत अतिरिक्त सावधानी रखी जाये। सर्विलान्स को और बेहतर बनाया जाये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संक्रमितों के इलाज में किसी प्रकार की लापरवाही न हो, डाॅक्टर नियमित रूप से राउण्ड लगायें। कन्टेनमेन्ट जोन को छोड़कर सभी जगहों पर गतिविधियां संचालित की जायें। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों में जागरूकता उत्पन्न की जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में भी जागरूकता के लिए निरन्तर कार्य किया जाये। उन्होंने वेटनरी काॅलेज, सैनिक स्कूल तथा आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण एवं जनपद के अन्य निर्माण कार्यों के सम्बन्ध में भी समीक्षा की।
मुख्यमंत्री जी ने ट्रांसपोर्ट नगर स्थित बाबा मुक्तेश्वरनाथ मंदिर परिसर का निरीक्षण कर वहां पर कराये जा रहे सौन्दर्यीकरण के कार्यों की प्रगति को देखा। उन्होंने कार्य को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने मंदिर परिसर में आवंले का पौधा रोपित किया।

Related posts

हत्या की घटना में लापरवाही बरतने वाले पाॅच पुलिस कर्मी निलम्बित

“ट्रांसपैरेंट, भ्रष्टाचार मुक्त और प्रभावी प्रवर्तन“ सुनिश्चित करेंगे ‘‘बाॅडी वार्न कैमरे’’: डाॅ0 राजशेखर

किसी जाति पंथ के दायरे में नहीं बंधे थे बाबा साहब भीमराव अंबेडकरः राजनाथ सिंह